शनिवार, जून 1, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: खुशखबरी! 10 लाख की सालाना आय पर नही देना...

Income Tax News: खुशखबरी! 10 लाख की सालाना आय पर नही देना होगा एक रूपये भी टैक्स, बस करें ये काम

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 के दौरान आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, हजारों करोड़ के आभूषण व नकदी जब्त; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव के तहत होने वाले अंतिम चरण के मतदान को लेकर तैयारी जारी है। इसी तैयारी के मध्य ही आयकर विभाग द्वारा लोकसभा चुनावों के दौरान जब्त किए गए नकदी और सोने-चांदी के आभूषण के आंकड़े जारी हुए हैं।

Income Tax News: हर वेतनभोगी व्यक्ति यही चाहता है कि उसे टैक्स कम से कम देना पड़े। इनकम टैक्स संबंधी इन्वेस्टमेंट्स प्रूफ देने का वक्त आ चुका है। कुछ ऑफिस इसके लिए जनवरी में तो कुछ फरवरी के किसी दिन को लास्ट डेट मानकर चलते हैं। हर व्यक्ति यही चाहता है कि इनकम टैक्स में जाना वाला अधिक से अधिक पैसा बचाया जा सके यादि आपकी भी सैलरी सालाना 10 लाख रूपये है तो यह खबर आपके लिए हम आज आपको बताएंगे की कैसे इस स्टेप्स को फॉलो करके अपना 100 प्रतिशत टैक्स कैसे बचा सकते हैं।

Income Tax News: 10 लाख की सैलरी पर टैक्स शून्य कैसे करें

Income Tax

अगर आपकी सैलरी सालाना 10 लाख रूपये है तो आप स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत 50000 रूपये तक टैक्स छूट ले सकते है। (Income Tax News) अब आपकी इनकम 9.5 लाख रूपये रह गई। इसके बाद सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रूपये की टैक्स कटौती पर छूट मिलती है। अगर आप EPF,PPF, ELSS और निवेश करते है तो 1.5 लाख रूपये की छूट का प्रावधान है। आप होम लोन पर सेक्शन 24B के तहत इंटरेस्ट पेमेंट पर 2 लाख तक टैक्स छूट का दावा कर सकते है। एनपीएस में निवेश करने पर 50 हजार रूपये तक टैक्स छूट का प्रावधान है इसके साथ ही मेडिकल पॉलिसी पर 25000 रूपये की टैक्स छूट का लाभ उठा सकते है।

Income Tax News: समझे पूरा गणित

●सेक्शन 16 के तहत स्टैंडर्ड डिडक्शन – 50000 रुपये।

●सेक्शन 80C के तहत (LIC, PF, PPF, बच्चों की ट्यूशन फीस इत्यादी) – 1.50 लाख रुपये।

●पेरेंट्स (वरिष्ठ नागरिकों) के लिए हेल्थ पॉलिसी पर छूट मिलेगी – 50000 रुपये।

●80D के तहत अपने लिए, पत्नी और बच्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस – 25000 रुपये।

●होम लोन पर सेक्शन 24B के तहत इंटरेस्ट पेमेंट पर 2 लाख की टैक्स छूट।

●एनपीएस में निवेश करने पर 50000 रुपये तक टैक्स छूट।

Income Tax News ऊपर दिए गए सभी डिडक्शन या छूट को जोड़ लिया जाए तो आपकी टैक्स योग्य आय केवल 475000 रह जाएगी। यदि आपकी टैक्स योग्य इनकम 5 लाख रूपये से कम रह जाती है। तो उस पर करदाता को कोई टैक्स नही देना होता है। यही वह फॉर्मूला है, जिसे फॉलो करते हुए आप अपनी 10 लाख रुपये की आय को भी बिलकुल जीरो-टैक्स कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories