शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railway: आपके आरक्षित ट्रेन सीट पर कोई और बैठ गया है...

Indian Railway: आपके आरक्षित ट्रेन सीट पर कोई और बैठ गया है तो न हो परेशान, इस नंबर पर कॉल कर तुरंत करें शिकायत

Date:

Related stories

Indian Railway: भारत में एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए ज्यादातर लोग Indian Railway की मदद लेते है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि रेलवे का सफर सस्ता और आरमदायक होता है। हालांकि कई बार लोगों को ट्रेन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम एक ऐसी ही परेशानी के बारे में बात करने जा रहे है। कई बार यात्री की आरक्षित सीट पर कोई अन्य आकर बैठ जाता है, ऐसी स्थिति में कई बार तो झगड़े तक की नौबत आ जाती है। चलिए आपको बताते है कि अगर आपकी आरक्षित सीट पर कोई और आकर बैठ जाता है तो आपको क्या करना चाहिए।

आरक्षित सीट पर अन्य व्यक्ति बैठने पर क्या करें?

मान लीजिए की अगर आपकी आरक्षित सीट पर कोई अन्य व्यक्ति बैठ जाता है और बार – बार कहने पर भी नहीं उठता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको अपने फोन को बाहर निकलाना है और 139 पर कॉल करना होगा। 139 पर कॉल करने के बाद आपको अपना पीएनआर नंबर और ट्रेन नंबर बताना होगा। महज कुछ ही मिनटों में आपके पास संबंधित टीटीई या आरपीएफ पहुंच जाएंगे और उस व्यक्ति को वहां से उठा देंगे। हालांकि कई यात्रियों को इस प्रकार की जानकारी नहीं होती है जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कई प्रकार की आ सकती है परेशानी

ट्रेन में सफर के दौरान कई प्रकार की परेशानी आ सकती है। चाहे वह हेल्थ से जुड़ी समस्या, ट्रेन की सुविधा से जुड़ी समस्या, इसके अलावा भी यात्रियों को कई प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए यात्री आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। सबसे पहला विकल्प है 139 नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। इसके अलावा आप वेबसाइट के माध्यम से भी शिकायत रेलवे की वेबसाइट पर दर्ज कर सकते है।

ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें

●सबसे पहले सर्च इंजन पर रेलवे मदद दर्ज करें।

●उसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

●अपना मोबाइल में ओटीपी ड़ाले।

●टिकट पर दिए गए पीएनआर नंबर डालें।

●जिस संबंध में शिकायत करना चाहते है उसपर क्लिक करें।

●शिकायत के कुछ ही देर के अंदर आपके पास संबंधित व्यक्ति पहुंच जाएगा।

इन छोटी -छोटी चीजों का पालन करके आप अपना सफर आसान बना सकते है और सफर का आनंद ले सकते है।

Latest stories