सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसPradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के तहत लाखों लोगों को मिल...

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के तहत लाखों लोगों को मिल रहा “मुफ्त राशन”, ऐसे उठाएं लाभ

Date:

Related stories

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: भारत सरकार की तरफ से गरीबों के लिए कई योजनाएं लांच की गई हैं। इनमें से एक योजना है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना। जिसके तहत गरीबों को फ्री में राशन मुहैया करवाया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के अंदर आने वाले लोगों को गेहूं, चावल, चीनी इत्यादि दिए जा रहे हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको क्या करना चाहिए ?

लाखों लोग उठा रहे इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले लोगों के कल्याण के लिए है। इस योजना के तहत सरकार की यह पहल है कि, कोई भी भूखा ना रहे। इस योजना का लाभ लाखों लोग उठा रहे हैं। महिलाओं से लेकर नवजात बच्चों तक सभी को इस योजना का लाभ प्राप्त होता है। इस योजना का नाम पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना है।

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना?

गौरतलब है कि, इस योजना को 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोनावायरस के समय शुरू किया था ताकि लोगों को मुफ्त में राशन मिल सके। इस योजना को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत शुरू की गई थी। हालांकि इस योजना को मार्च में खत्म किया जाना था लेकिन हाल ही में सरकार ने इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया है। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और मुफ्त में राशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह बिल्कुल संभव है। बता दें कि, इस योजना के तहत अब तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन का लाभ मिल चुका है।

Also Read: क्या Realme 9 Pro के सिर का दर्द बन सकता है Vivo Y78 5G? लुक से लेकर फीचर्स तक होगी ये खासियत!

जानें इस योजना के तहत कैसे मिलेगा मुफ्त राशन

इस योजना में उन लोगों को लाभ मिल सकता है। जिनके पास राशन कार्ड है उन्हें इस योजना के तहत 5 किलो तक का राशन परिवार के प्रति व्यक्ति के हिसाब से मिलता है। इस राशन में आपको चीनी, दाल, तेल और नमक प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही सब्जी मसाला की किट भी दी जाती है। हर महीने अलग-अलग तरह की चीजें दी जाती हैं। इस योजना का लाभ आपको आसानी से सिर्फ अपने आधार कार्ड से मिल जाएगा। फिर आप आसानी से अपने घर के पास से राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि राशन कार्ड से मुफ्त राशन प्राप्त करने के लिए आपके राशन कार्ड में सही नाम और घर का पता होना बेहद जरूरी है।

Also Read: फिर मुश्किलों में घिरी BBC India, विदेशी फंडिंग में गड़बड़ी के चलते ED ने FEMA के तहत दर्ज किया मामला

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories