सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसLPG: गैस सिलेंडर को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी कर...

LPG: गैस सिलेंडर को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी कर रही सरकार! जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Date:

Related stories

LPG: गैस सिलेंडर को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। सरकार का प्लान है कि, कुकिंग गैस सिलेंडर को आने वाले समय में रिप्लेस करके क्षेत्रवार पाइप नेचुरल गैस यानी सीएनजी में बदल दिया जाए। जहां सरकार ने पीएनबी लड़की के दिग्गजों ने कहा है कि, वे ऐसे स्थानों की पहचान करें जहां एलपीजी कि लिक्विड पेट्रोलियम गैस के आखिरी तौर पर यूज करने की तारीख तय की जाए।

सीएनजी सप्लाई को बढ़ाकर गैस सिलेंडर बंद करने की तैयारी

केंद्र सरकार की योजना कुकिंग गैस सिलेंडर को आने वाले समय में पूरी तरह से रिप्लेस करके क्षेत्रवार पाइप नेचुरल गैस सीएनजी में बदल दिया जाना चाहिए। सरकार के लिए एक ऐसा कदम है जिससे कई मायनों में फायदे हो सकते हैं। पीएनजी इंडस्ट्री के दिग्गजों ने कहा है कि ऐसे स्थानों को ढूंढा जाए जहां एलपीजी के आखरी तौर पर यूज करने की कोई तारीख निश्चित की जाए। ताकि इसके जरिए कई इलाकों में पीएनजी नेटवर्क से पर्याप्त मात्रा में गैस की सप्लाई पहुंचाई जा सके। इसके लिए जरूरी है कि इसका एक खाका तैयार किया जा सके। आपको बता दें कि, इस बात की जानकारी रखने वाले शख्स ने यह सूचना दी है। वहीं केंद्र सरकार ने पीएनजी के प्रसार को बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम क्योंकि पीएनजी की मांग पिछले साल काफी घट गई थी। गौरतलब है कि पीएनजी के दाम पूरी तरह से बाजार की कीमतों पर निर्भर करते हैं।

Also Read: CM Arvind Kejriwal ने ली कैबिनेट बैठक, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली जारी रखने को मिली मंजूरी

पीएनजी से कैसे मिलेगा सरकार को फायदा

केंद्रीय सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कल्याणकारी सब्सिडी के तौर पर लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस कस्टमर के ऊपर 6100 रुपए का खर्च कर रही है। इसके अलावा सरकार को 3 सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए करीब 22000 करोड़ रुपए की अवस्था करनी है। क्योंकि पिछले वित्त वर्ष में अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर भी घरेलू गैस की कीमतों के दाम नहीं बढ़ा पाई थी। ऐसे में केंद्र सरकार पीएनजी के जरिए इस नुकसान की भरपाई करना चाहती हैं।

Also Read: DC VS GT IPL 2023: Mohammed Shami का कहर, पावरप्ले में ही दिल्ली के टॉप ऑर्डर को भेजा पवेलियन

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories