Namo Bharat Train: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीस कॉरिडोर का पूरा हिस्सा जल्द पूरा होने की उम्मीद है। जिससे दिल्ली से मेरठ की दूरी काफी कम हो जाएगी। वहीं अब खबर सामने आ रही है कि इस कॉरिडोर केे बाद गुरूग्राम, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा के बीच Namo Bharat Train चलाने पर योजना बनाई जा रही है। जिससे इन जगहों पर आना जाना और आसान हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक प्रस्तावित मार्ग का नक्शा बनाकर मंजूरी के लिए हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) को भेज दिया गया है, मंजूरी मिलने के बीद डीपीआर रिपोर्ट को तैयार किया जाएगा, अगर इसकी अनुमति मिल जाती है तो दिल्ली से आना जाना और आसान हो जाएगा।
फरीदाबाद गुरुग्राम के बीच Namo Bharat Train भरेगी रफ्तार
जानकारी के मुताबिक गुरूग्राम से फरीदाबाद होते हुए ग्रेटर नोएडा के बीच Namo Bharat Train के संचालन पर विचार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस रूट पर कुल 6 स्टेशन होंगे, जो तीनों शहरों को कवर करेंगे। सबसे खास बात है कि इसके बनने के बाद दिल्ली से मेरठ की कनेक्टिविटी आसान तो होगी ही, साथ ही गुरूग्राम और फरीदाबाद आना-जाना भी बेहद आसान हो जाएगा।
अगर इसके रूट की बात करें तो इसका पहला स्टेशन गुरूग्राम का इफको चौक होगा, वहीं दूसरा स्टेशन गोल्फ कोर्स रोड पर सेक्टर-54 में बनाया जाएगा। फरीदाबाद में तीसरा स्टेशन बाटा चौक पर और चौथा सेक्टर 85-86 के पास होगा। इसके बाद यह नोएडा में प्रवेश करेगा। माना जा रहा है कि 5वां स्टेशन नोएडा को सेक्टर 142-168 पर बनाने का विचार किया जा रहा तो छठवां स्टेशन सुरजपुर में बनाया जाएगा।
180 की रफ्तार से नमो भारत ट्रेन भरेगी रफ्तार
आपको जानकर हैरानी होगी कि राजधानी और वंदे भारत ट्रेन से भी ज्यादा Namo Bharat Train की स्पीड रखी गई है, जो 180 किलोमीटर की रफ्तार से पटड़ी पर दौड़ सकती है, जबकि बाकि ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे ही है। सबसे खास बात यह है कि यह ट्रेन गाजियाबाद-जेवर एयरपोर्ट और नमो भारत कॉरिडोर से जुड़ेगी। जिससे बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होने की उम्मीद है। अगर इसकी लागत की बात करें तो इस कॉरिडोर को बनाने में 15000 करोड़ रूपये की लागत आ सकती है।
Namo Bharat Train के संचालन के बाद इन जगहों पर होगा जबरदस्त फायदा
माना जा रहा है कि इस नए कॉरिडोर यानि गुरूग्राम-फरीदाबद-ग्रेटर नोएडा में कुल 6 स्टेशन होंगे। वहीं Namo Bharat Train के संचालन के बाद फरीदाबाद, नोएडा और गुरूग्राम के कई जगहों पर इसके निर्माण से जमीन के दामों में इजाफा होगा, साथ ही आसपास, दुकानें, ऑटो, टैक्सी, रेस्टोरेंट के भी निर्माण होंगे, जिससे रोजदगार में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।