Home ख़ास खबरें Old Pension Scheme पर मिल सकती है खुशखबरी, जानें किसको हो सकता...

Old Pension Scheme पर मिल सकती है खुशखबरी, जानें किसको हो सकता है फायदा, रिजर्व बैंक ने जारी किया नोटिफिकेशन

0
Old Pension Scheme

Old Pension Scheme: 1 जनवरी साल 2004 से पुरानी पेंशन योजना को केंद्र सरकार की तरफ से समाप्त करने का निर्णय लागू किया गया था। जिसके बाद से ही देश में सरकारी कर्मचारियों में नाराजगी देखी जा रही थी। कर्मचारियों की नाराजगी को देखते हुए कई राज्यों में लागू कर दिया गया है। वहीं कई राज्य धीरे-धीरे ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा लागू करने के लिए अपने कदम बढ़ा रहे हैं। इस मामले पर RBI की तरफ से जानकारी देते हुए कहा गया है कि अगर राज्य ऐसा करते हैं तो वह राज्य की वित्तीय प्रबंधन के लिए चिंताजनक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Gold Rate Today: दिन दूने रात चौगुने बढ़ रहे सोने के दाम, जानें आपके शहर में कहां पहुंची कीमतें

रिजर्व बैंक ने जारी की वित्तीय व्यवस्था पर सालाना रिपोर्ट

बता दें कि रिजर्व बैंक की ओर से वित्तीय व्यवस्था पर सालाना रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड 19 के बाद से अब राज्यों की स्थिति में काफी बदलाव हुआ है। जिसके कारण आने वाला समय काफी चिंताजनक हो सकता है। ऐसे में जो राज्य वित्तीय व्यवस्था को लागू कर रहे हैं उन राज्यों के लिए यह निर्णय काफी चिंताजनक हो सकता है।

इन राज्यों में लागू हुई Old Pension Scheme

बता दें कि छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया है। वहीं बहुत से राज्य इस योजना को लागू करने की प्लानिंग कर रहे हैं।

किन्हें मिलेगा फायदा?

पुरानी पेंशन योजना को सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू नहीं किया गया है। इसका फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) को मिलेगा। बता दें कि कुछ समय पहले ही दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से फैसला लिया गया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को OPS का लाभ मिलेगा। कोर्ट का कहना है कि यह सशस्त्र बल है, जिसके कारण इन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिल सकती है।

Also Read: Sachin Pilot का पेपर लीक मामले में अशोक गहलोत पर हमला, बोले-दलालों को नहीं बल्कि सरगनाओं को पकड़ने की करें कोशिश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version