मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यPan Card Fraud Alert: आयकर विभाग ने एक छात्र को भेजा 46...

Pan Card Fraud Alert: आयकर विभाग ने एक छात्र को भेजा 46 करोड़ रूपये का टैक्स नोटिस, जानें पैन कार्ड फ्रॉड से बचने के उपाय

Date:

Related stories

Pan Card Fraud Alert: पैन कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसी के जरिए आयकर विभाग द्वारा वित्तीय जानकारी हासिल की जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके पैन कार्ड की मदद से स्कैम किया जा सकता है। चलिए आपको बताते है कि आपके पैन कार्ड से कैसे फ्रॉड हो सकता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आइए जानते है एक हाल ही में हुई घटना जिसमे पैन कार्ड का इस्तेमाल कर फ्रॉड किया गया था।

आयकर विभाग ने एक छात्र को भेजा नोटिस

ग्वालियर के रहने वाले प्रमोद कुमार दंडोतिया ने अपने बैंक खाते में 46 करोड़ रूपये की लेन-देन होने पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। प्रमोद कुमार दंडोतिया ने बताया कि उसे मामले की जानकारी तब हुई जब उन्हें आयकर विभाग और जीएसटी की तरफ से नोटिस मिला। युवक ने बताया कि वह ग्वालियर में एक कॉलेज का छात्र है। पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मामले की जांच चल रही है। और पैन कार्ड का दुरूपयोग किया गया है।

पैन कार्ड के दुरूपयोग की शिकायत कैसे दर्ज करें

आयकर विभाग के TIN पोर्टल (https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/) पर जाएं। ग्राहक सेवा के अंतर्गत, “शिकायतें/प्रश्न” चुनें और दुरुपयोग का डिटेल देने वाला फ़ॉर्म भरें।

पैन कार्ड फ्रॉड को कैसे रोक सकते है?

●पैन कार्ड की फोटो कॉपी जमा करते समय जमा का कारण जरूर दर्ज करे।

●संदिग्ध वेबसाइ़़ट पर अपना पूरा नाम और जन्म तीथि दर्ज ना करें।

●नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर को चेक करते रहें।

●अपने पैन कार्ड से जुड़े लेन देने के लिए फॉर्म 26AS जरूर जांच कर लें।

आपको खुद को धोखाधड़ी से बचाने के लिए अपने पैन कार्ड की डिटेल को सुरक्षित रखना होगा। अपने पैन कार्ड को बिना जरूरत को किसी भी वेबसाइट पर अपलोड ना करें।

Latest stories