रविवार, जुलाई 21, 2024
होमबिज़नेसITR फाइल करने से पहले जरूर करें पैन कार्ड से जुड़ा ये...

ITR फाइल करने से पहले जरूर करें पैन कार्ड से जुड़ा ये काम, नहीं तो हो जाएगा हजारों का नुकसान

Date:

Related stories

मकान खरीदने के बजाय किराए के अपार्टमेंट में रहते हैं कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे व नुकसान?

House Rented vs Buy: भारतीय सिनेमा जगत में बॉलीवुड का अपना एक अलग स्थान है। दावा किया जाता है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के पास पैसों के ढ़ेर होते हैं और उनकी जीवन शैली बेहद लग्जरी होती है।

PCS अफसर Jyoti Maurya पर मीम्स बनाने वालों की अब खैर नहीं! लीगल एक्शन की हो रही तैयारी

Jyoti Maurya: PCS अफसर ज्योति मौर्य इन दिनों खुद पर बने मीम्स खंगाल रही है। ज्योति का कहना है कि वे अब इस पर लीगल एक्शन लेने की तैयारी कर रही हैं।

Delhi News: दिल्ली की इन सड़कों पर फिर शुरू हुआ यातायात, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, बताया कहां बंद और खुली है रोड

Delhi News: दिल्ली में यमुना का जलस्तर घटते ही स्थिति सामान्य होने लगी है। दिल्ली के कई इलाकों में बीते दिनों पानी घुस आया था, जिससे हालाता बेकाबू हो गए थे।

ITR: पिछले काफी समय से सरकार अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की बात कह रही थी। ऐसे में आपको बता दें कि, आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून थी। ऐसे में अगर आपने अभी तक इसको लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड बेकार हो गया है। बता दें कि, पैन कार्ड हमारे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। पैन कार्ड की मदद से कई सारे जरूरी काम किए जाते हैं जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न भरने से लेकर बैंक से पैसों के ट्रांजेक्‍शन तक सभी चीजें शामिल है। ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड निष्कर्ष हो गया है तो आप 31 जुलाई से पहले आईटीआर भी नहीं भर पाएंगे।

डेड लाइन के बाद भरे आईटीआर

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। वही अगर आपका पैन कार्ड निष्कर्ष हो गया है तो उसे दोबारा एक्टिव कराने के लिए कम से कम 1 महीने का समय लगेगा। इसी के साथ आपको जुर्माना भी भरना पड़ेगा। ऐसे में पैन कार्ड के एक्टिव होने तक आइटीआर फाइल करने की लास्ट डेट निकलने की संभावना काफी ज्यादा है लेकिन चिंता ना करिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि, आप समय सीमा समाप्त होने के बाद भी आईटीआर कैसे भर पाएंगे। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आप 31 जुलाई के बाद आइटीआर फाइल करते हैं तो इसे विलंबित आइटीआर कहा जाता है। ऐसा करने पर टैक्सपेयर्स को आइटीआर फाइल करने के लिए जुर्माना भरना पड़ता है।

Also Read: West Bengal Panchayat Election 2023 के लिए मतदान शुरू, 65,000 केंद्रीय पुलिस कर्मियों को किया गया तैनात

भरना पड़ेगा हजारों का जुर्माना

अगर आप अपना पैन कार्ड एक्टिव कराते हैं और आइटीआर को 31 जुलाई के बाद भरते हैं तो इसके लिए आपको पैन कार्ड अपडेट कराने के साथ निलंबित आईपीएल का भी जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आपकी आय कुल 5 लाख रुपए से ज्यादा है तो आप को निलंबित आइटीआर भरने के लिए 5000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा। वही पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए भी 1000 रुपए अलग से जुर्माना देना होगा। इसी के साथ अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं है तो आपको लेट आईटीआर फाइल करने के लिए हजार रुपए का जुर्माना देना होगा और वही पैन कार्ड को दोबारा एक्टिव और आधार से लिंक कराने के लिए 1000 रुपए देने होंगे। ऐसे में आपका इस दौरान 2000 रुपए का जुर्माना लगेगा।

Also Read: छत्तीसगढ़ दौरे पर गरजे PM Modi, कहा–‘जो गलत करेगा वो बचेगा नहीं और जो डर जाए वह मोदी नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories