Home ख़ास खबरें Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट...

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट बनाने के नाम पर फर्जी ढ़ंग से चल रही 6 वेबसाइट्स की पहचान की गई है।

0
Passport News

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है। इसी प्रकार पासपोर्ट बनाने के नाम पर ठगी कर रहे कई वेबसाइट की पहचान की गई है।

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से इस संबंध में फर्जी वेबसाइट्स की लिस्ट जारी की गई है और आवेदकों को इनसे दूर रहने की सलाह दी गई है। इसके साथ विदेश मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर ही पासपोर्ट के लिए आवेदन करें जिससे ठगी से बचा जा सके।

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट के नाम पर की जा रही ठगी पर रोकथाम पाने के लिए कई फर्जी वेबसाइट की पहचान की है। मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर ही आवेदन करें जिससे कि फ्रॉड से बचा जा सके। विदेश मंत्रालय के साथ ही पासपोर्ट सेवा की ओर से भी आवेदकों को सतर्क रहने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

फर्जी वेबसाइट्स की पहचान

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट आवेदन के नाम पर लोगों को लूटने वाली फर्जी वेबसाइट्स का खुलासा किया गया है। इसमे कुल 6 वेबसाइट की पहचान हुई है जो कि इस प्रकार हैं।

1- www.indiapassport.org
2- www.online-passportindia.com 
3- www.passportindiaportal.in 
4- www.passport-india.in 
5- www.passport-seva.in 
6- www.applypassport.org.

ऐसे में आवेदक, मंत्रालय द्वारा जारी की गई इन फर्जी वेबसाइट को पहचान कर फ्रॉड से बच सकते हैं।

Exit mobile version