सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPaytm Layoffs: AI की वजह से चली गई सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी,...

Paytm Layoffs: AI की वजह से चली गई सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी, फिनटेक कंपनी ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

Paytm Layoffs: देश की मशहूर फिनटेक कंपनी पेटीएम ने एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि पेटीएम ने अपने कर्मचारियों की बड़े लेवल पर छंटनी (Paytm Layoffs) की है। पेटीएम ने अपने 10 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी ने अपने कई सेक्टर में स्टाफ को रिलाइन किया है। ऐसे में सैकड़ों कर्मचारियों को कंपनी छोड़कर जाने के लिए कहा गया है।

पेटीएम ने इतने कर्मचारियों को निकाला

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 Communication ने कंपनी से 1000 कर्मचारियों को निकाल दिया है। रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि पेटीएम ने अपनी लागत कम करने के लिए और नए बिजनेस को फिर से सेटअप करने के लिए लिया गया है। इसके साथ ही एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है।

एआई की वजह गई कर्मचारियों की नौकरी

पेटीएम के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि हम काम की क्षमता को बढ़ाने के लिए एआई ऑटोमेशन को धीरे-धीरे बढ़ा रहे हैं। ऐसा करने से कंपनी की लागत में कमी आएगी। साथ ही कर्मचारियों के खर्च में भी गिरावट देखी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी उम्मीद से एआई से अच्छे परिणाम दिए हैं। वहीं, पेटीएम पेमेंट की वजह से हम अगले साल 15000 से अधिक नए कर्मचारियों की भर्ती करेंगे।

पेटीएम ने कही ये बड़ी बात

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम के इस फैसले से कंपनी के 10 फीसदी कर्मचारियों पर असर पड़ा है। कई खबरों में ये भी दावा किया जा रहा है कि ये किसी भी भारतीय स्टार्टअप द्वारा अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है। बताया जा रहा है कि इस साल इंडियन स्टार्टअप्स ने 28 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है।

RBI के एक्शन से हुआ पेटीएम पर असर

उधर, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने बीते दिनों असुरक्षित लोन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की थी। आरबीआई के इस कदम से पेटीएम को धक्का लगा था। आरबीआई के इस फैसले के बाद ही पेटीएम ने अपने नए फीचर बाए नाओ पे लेटर बिजनेस को बंद करने का निर्णय लिया था। इसके अलावा पेटीएम के शेयर पिछले एक महीने में 28 फीसदी तक नीचे आ गए हैं। वहीं, बीते 6 महीने के दौरान पेटीएम के शेयर 23 फीसदी तक गिर गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories