शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसPension Scheme: इस सरकारी योजना में निवेश कर हर महीने पाएं 9,250...

Pension Scheme: इस सरकारी योजना में निवेश कर हर महीने पाएं 9,250 रुपये की पेंशन, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

Date:

Related stories

इन दस्तावेजों के साथ UP Pension Scheme का लाभ उठा सकेंगे बुजुर्ग और विकलांग नागरिक, आवेदन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

UP Pension Scheme 2023: देश के विभिन्न राज्यों में महिलाओं, वृद्धजनों और विधवा औरतों के लिए सरकार द्वारा पेंशन के रुप में कुछ राशि उपलब्ध कराई जाती है। साल दर साल सरकारे इसके बजट में इजाफा भी करती रहती हैं।

Pension Scheme: भारतीय सरकार हर वर्ग के लोगों के आर्थिक विकास के लिए अलग-अलग तरह की स्कीमें निकालती रहती हैं। ऐसे ही एक स्कीम भारतीय सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की है इस स्कीम के जरिए वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा इंटरेस्ट रेट के साथ गारंटी पेंशन का बेनिफिट मिलता है।

9,250 रुपए की पेंशन

इस स्कीम को भारतीय सरकार ने 2017 में शुरू किया था। वही इस योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना पेंशन स्कीम है। इस स्किम को भारतीय जीवन बीमा द्वारा संचालित किया जाता है यह स्कीम वरिष्ठ लोगों को आर्थिक लाभ देने के लिए बनाई गई है। बता दें कि, इस योजना में बुजुर्गों को उनके निवेश के हिसाब से पेंशन राशि दी जाती है। इसी के साथ इस स्कीम के जरिए 60 साल की उम्र से ज्यादा नागरिक 9,250 रुपए की पेंशन को प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Ranveer Singh ने विराट कोहली से छीनी Most Valued Celebrity की बादशाहत, यहां देखें Top 5 लिस्ट में शामिल नाम

निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा

इस स्कीम में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 60 साल होनी चाहिए। वही इस पॉलिसी का समय 10 साल तक तय किया गया है। नागरिकों को एलआईसी की इस योजना में हर महीने न्यूनतम हजार रुपए, तिमाही पर 3000 रुपए, छह माही पर 6000 रुपए और सालाना आधार पर 12000 रुपए की पेंशन का फायदा दिया जाता है। इस स्कीम में अधिकतम पेंशन हर महीने 9,250 रुपए, तिमाही पर 27,750 रुपए और छमाही पर 55,500 रुपए सालाना पेंशन का बेनिफिट मिलता है।

पेंशन का कैलकुलेशन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 7.4 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। अगर आप इस सिम में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो इसमें 7.4 फ़ीसदी का सालाना ब्याज के हिसाब से आपको करीबन 1,11,000 रुपए सालाना ब्याज मिलता है और अगर आप इस रकम को 12 हिस्सों में बाटेंगे तो कुल 9,250 रुपए आ जाएगी। इस तरह आपको हर महीने इस स्कीम के जरिए 9,250 रुपए की पेंशन मिल जाएगी।

Also Read: रामनवमी पर 100 से अधिक युवा ग्रहण करेंगे संन्यास, Baba Ramdev ने शुरू की ये परंपरा

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories