गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशलोगों को मिली कमरतोड़ महंगाई से राहत! दिल्ली सहित इन राज्यों ...

लोगों को मिली कमरतोड़ महंगाई से राहत! दिल्ली सहित इन राज्यों में घट गए CNG-PNG के दाम

Date:

Related stories

CNG PNG Price: आम आदमी को महंगाई से मिली राहत, आज से इतने कम हो गए हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम

अदानी टोटल गैस और महानगर गैस ने PNG और CNG की कीमतों में भारी गिरावट की है। अदानी टोटल गैस और महानगर गैस लिमिटेड ने अपने वितरण क्षेत्रों में सीएनजी के दाम 8 रुपए प्रति किलो घटा दिए हैं। वहीं पीएनजी की कीमतों में भी 5 रुपए प्रति एससीएम की कटौती देखी गई।

महंगाई से मिलेगी राहत! CNG-PNG के दाम कम करने के लिए सरकार का खास प्लान, जानें क्या है नया फॉर्मूला

केंद्र सरकार ने सीएनजी और पीएनजी के दामों को लेकर खास तरह के बदलाव का प्लान किया है। इससे ये माना जा रहा है कि आने वाले समय में लोगों को काफी राहत मिलेगी।

 CNG-PNG: लगातार बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी की कमर टूट गई है ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से देशवासियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। मुंबई के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में भी सीएनजी और पीएनजी के दामों में गिरावट देखने को मिली। बता दें कि, बीते शनिवार को दिल्ली में सीएनजी और पाइप लाइन गैस की खुदरा बिक्री करने वाले इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी के दाम घटाने की घोषणा की है।

सीएनजी और पीएनजी के घटे दाम

दरअसल पिछले कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने सीएनजी और पीएनजी गैस के मूल्य निर्धारण का नया फार्मूला तय किया था। इस नए फार्मूले के अनुसार हर महीने इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से सीएनजी और पीएनजी के रेट तय किए जाएंगे। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत के फार्मूले में बदलाव के बाद इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दाम घटा दिए हैं। आईजीएल की घोषणा के अनुसार दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और रेवाड़ी में भी दाम घट जाएंगे। इसी साथ इसमें गुजरात, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी है।

Also Read: Maruti, Tata और Honda समेत कई कंपनियों लॉन्च करने जा रही धाकड़ कारे, खासियतें देख खरीदने का करेगा मन

इन शहरों में हुए बदलाव

आईजीएल ने एक ट्वीट करते हुए बताया कि, दिल्ली में सीएनजी की कीमतों को घटाकर 73.59 रुपए प्रति किलो कर दिया गया है जो अब तक 79.56 रुपए प्रति किलो मिल रहा था। इस तरह से 5.97 रुपए प्रति किलो की कटौती देखी गई है। दिल्ली के साथ ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद में भी सीएनजी के दामों में गिरावट देखी गई। इसी तरह रेवाड़ी में सीएनजी और पीएनजी के दामों में गिरावट देखी गई। मुजफ्फरनगर, मेरठ, करनाल और कैथल में भी सीएनजी और पीएनजी के रेटों में बदलाव किए गए हैं।

इतने रुपए की देखीं गई गिरावट

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बदलाव के बाद शहर में सीएनजी 77.20 प्रति किलो के हिसाब से मिल रही है जो अब तक 82.12 पति किलो मिलती थी। इस हिसाब से यहां के निवासियों को 4.92 रुपए की राहत देखने को मिली। वहीं गुरुग्राम में भी सीएनजी में 5.27 रुपए प्रति किलो की राहत मिली है। हरियाणा के रेवाड़ी में सीएनजी 84.20 प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है वहीं मेरठ और मुजफ्फरनगर में भी सीएनजी के नए रेट 81.58 रुपए कर दिए गए हैं। करनाल और कैथल में भी सीएनजी के दामों में गिरावट के साथ वहां 82.93 प्रति किलो के हिसाब से मिल रही है।

Also Read: Cucumber Cold Soup: गर्मियों में रहना है Cool-Cool तो ट्राई करें ये सूप, इस आसान रेसिपी से झटपट करें तैयार

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories