बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसPetrol Diesel Price: 81 डॉलर के पार पहुंची कच्चे तेल की कीमतें,...

Petrol Diesel Price: 81 डॉलर के पार पहुंची कच्चे तेल की कीमतें, जानें आपके शहर में कितने बदले पेट्रोल-डीजल के दाम

Date:

Related stories

Petrol Diesel Price: पिछले कुछ समय से कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। ऐसे में अगर 15 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों के बारे में बात करें तो डब्ल्यूटीआई में 0.47 फ़ीसदी का उछाल देखा गया है। ऐसे में 15 जुलाई को डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 77.25 प्रति बैरल पर कारोबार करता हुआ नजर आ रहा है। इसी के साथ ब्रेंट क्रूड ऑयल में भी 0.25 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। इस बढ़ोतरी के साथ ब्रेंट क्रूड ऑयल 81.57 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

शहरों में पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों के हिसाब से हर रोज सुबह 6 बजे सरकारी तेल कंपनियां भारत में पेट्रोल डीजल की कीमत जारी करती हैं। ऐसे में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई है। नई दिल्ली में आज 1 लीटर पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपए पति लीटर के हिसाब से कारोबार कर रहा है। इसी के साथ महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल 106.31 रुपए प्रति लीटर और डॉलर 94.27 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। इसी के साथ कोलकाता में भी पेट्रोल डीजल की कीमतें 106.03 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। साथ ही चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

इन महानगरों के अलावा अगर अन्य शहरों की बात की जाए तो, अहमदाबाद में तेल में उछाल के बावजूद यहां पेट्रोल 21 पैसे सस्ता होकर 96.42 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.17 प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। इसी के साथ पंजाब की राजधानी अमृतसर में 9 पैसे सस्ता होकर 98.74 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.75 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। साथ ही राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमत 72 पैसे सस्ती देखी गई है। यहां 1 लीटर पेट्रोल 108.16 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76 पैसे सस्ता होकर 93.43 प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है।

पेट्रोल डीजल के नए रेट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियां हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल के नए रेट अपडेट करती है ऐसे में अगर आप भी घर बैठे पेट्रोल डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप एसएमएस के जरिए आसानी से अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को इसके लिए RSP डीलर कोड लिखकर 92249 92249 पर एसएमएस करना होगा या इंडियन ऑयल वन ऐप डाउनलोड कर भी आप पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories