मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यकच्चे तेल की बढ़ती हुई कीमतों के बीच जानें कितने बदले Petrol...

कच्चे तेल की बढ़ती हुई कीमतों के बीच जानें कितने बदले Petrol और Diesel के भाव, यहां देखें बड़ा अपडेट

Date:

Related stories

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उथल-पुथल, नोएडा -पटना में भी बदले ईंधन के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर लोगों के अंदर खूब उत्सुकता देखने को मिलती है। खबर है कि ग्लोबल मार्केट में आज फिर कच्चे तेल की कीमतों में उथल-पुथल का क्रम जारी है।

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी, नोएडा से लेकर पटना तक बदले ईंधन के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज फिर एक बार कच्चे तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है।

Petrol Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी दिनों से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जिसका असर दुनियाभर के देशों पर पड़ रहा है। भारत में हर सुबह 6 बजे सरकारी कंपनियों के द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों को अपडेट किया जाता है। 24 जुलाई 2023 के लिए भी पेट्रोल और डीजल के दामों की नई रेट लिस्ट को जारी कर दिया गया है। पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

Petrol Diesel Price के अपडेट रेट

देश की राजधानी दिल्ली में अगर पेट्रोल और डीजल के दामों पर नजर डालें तो पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। आपको बता, ईधन पर साल 2022 में राष्ट्रीय स्तर पर आखिरी बार मई के महीने में बदलाव किए गए थे। जिसमें केन्द्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों को कम किया गया था। तब से लेकर अभी तक पेट्रोल और डीजल के दामों में भारत में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किय गया है।

चलिए आपको देश की सबसे बड़ी चार मेट्रो सिटी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई के पेट्रोल-डीजल के दामों की जानकारी देते हैं।

मेट्रो सिटी में पेट्रोल और डीजल के कितने बदे दाम

मेट्रो सिटीपेट्रोल और डीजल के दाम
दिल्लीपेट्रोल 96.72 रुपये/ डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता106.03 रुपये/ डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
मुम्बई106.31 रुपये/ डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
चेन्नईपेट्रोल 102.73 रुपये / डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर

इंटरनेशनल लेवल पर अगर कच्चे तेल की कीमत की बात करें तो ये 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर के दाम पर बिक रहा है।

SMS से कैसे करें पता

पेट्रोल और डीजल के दाम आप एक एसएमएस से भी पता कर सकते हैं। इसके लिए BPCL के ग्राहकों को <डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर मैसेज भेजना होगा, इसी तरह HPCL के ग्राहको HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 पर , इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर, HPCL के ग्राहकों को HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 इस नंबर पर मैसेज करना होगा। आप जैसे ही मैसेज करेंगे वैसे ही आपके इलाके के पेट्रोल और डीजल के दामों की आपको जानकारी मिल जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories