शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसPM Kisan: 13वीं किस्त के पैसे आपके अकाउंट में आए या नहीं,...

PM Kisan: 13वीं किस्त के पैसे आपके अकाउंट में आए या नहीं, स्टेटस जानने के लिए इन नंबरों पर करें कॉल

Date:

Related stories

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की नहीं मिली 15वीं किस्त, तो पाने के लिए अभी करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के किसानों के लिए किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी कर दी है। ऐसे में लंबे समय से सम्मान निधि का इंतेजार कर रहे किसानों को राहत मिली है।

PM Kisan: देश के हर वर्ग के लोगों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय सरकार कई तरह की स्कीम और योजनाएं चला रही हैं। इसी कड़ी में कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को 4 महीने के अंतराल में 2000 रूपए की तीनकिस्त ट्रांसफर की जाएगी।

8 करोड़ किसानों को पहुंचाई 13वीं किस्त

इस स्कीम के जरिए केंद्र सरकार लाखों-करोड़ों किसानों की सहायता कर रही है। बता दें कि, 27 फरवरी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी गई है जिसके तहत 8 करोड़ किसानों को करीबन 16800 करोड़ रुपए एक साथ ट्रांसफर किए गए हैं। होली से पहले किसानों को सरकार ने तोहफा दिया है। कुछ किसानों के पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त अकाउंट में देर से पहुंच रही है ऐसे में किसान धैर्य बनाए रखें।

Also Read: टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति के बाद अब इस इंडस्ट्री की तकदीर बदलेंगे Mukesh Ambani, सस्ती कीमतों में होंगी जटिल बीमारियों की पहचान

इस हेल्प लाइन नंबर पर करें कॉल

अकाउंट में योजना के पैसे आए कि नहीं इसको देखने के लिए आप मोबाइल पर आई मैसेज, एटीएम से मिनी स्टेटमेंट या पासबुक की एंट्री करा सकते हैं। इसी के साथ पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के पात्र हैं और आपको अभी तक 2000 रूपए की 13वीं किस्त नहीं मिली है तो आप सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 18001155266, 011-24300606, 0120-6025109 पर भी संपर्क करके अपने पैसों का स्टेटस जान सकते हैं। इसी के साथ आप किसान अधिकारियों से [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Also Read: 10000 रुपए से कम में अमेजन से खरीदें ये ब्रांडेड Smart TV, जानें क्या हैं फीचर्स

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories