मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसPM Kisan Maandhan Yojana: सरकार की इस योजना से किसानों को मिलेगी...

PM Kisan Maandhan Yojana: सरकार की इस योजना से किसानों को मिलेगी 3000 रुपए की मासिक पेंशन, इन लोगों को मिलेगा स्कीम का लाभ

Date:

Related stories

BGSYS Recruitment 2024: खुशखबरी! अकाउंटेंट कम IT असिस्टेंट के हजारों पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन से जुड़े डिटेल

BGSYS Recruitment 2024: बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी (BGSYS) की ओर से अकाउंटेंट कम आईटी असिस्टेंट के 6570 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

PM Kisan Maandhan Yojana: सरकार देश के अलग-अलग वर्गों के लोगों की मदद और कल्याण के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाती रहती हैं। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, किसानों के कल्याण के लिए सरकार ने कई तरह की योजनाएं चलाई है। इन योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री मानधन योजना भी है। इस योजना के जरिए सरकार बुजुर्ग और छोटे किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने की कोशिश कर रही है। सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मानधन योजना के जरिए किसानों को 60 साल की उम्र तक पहुंचाने के बाद हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन दी जाएगी।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

ऐसे में जिन किसानों को अपने रिटायरमेंट की चिंता हो रही थी उन किसानों के लिए सरकार की ये योजना काफी अच्छी है। सरकार द्वारा चलाई गई है योजना किसानों के लिए पेंशन योजना की तरह है जिसमें किसानों को प्रीमियम देने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग भूमि है और जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में है वह इस योजना के पात्र हैं। इसी के साथ इस योजना के पात्र वह किस भी है जिनकी मासिक आय 15000 रुपए से कम है।

बस जमा करने होंगे 55 रूपए

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और बचत बैंक खाता होना अनिवार्य है। ऐसे में आपको बता दें कि, जब तक किसान 60 साल तक की उम्र तक नहीं पहुंच जाता तब तक उसे 55 से 2000 रुपए हर महीने जमा करने होंगे। इस योजना की खास बात यह है कि, किसानों को यह पैसे अपनी जेब से नहीं देने होंगे बल्कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत इस योजना की किस्त को जमा कर लेगी। ऐसे में 60 साल के बाद किसानों को पेंशन दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories