शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यPrice Hike: टमाटर, धनिए, जीरा और अरहर पर आफत बनकर टूटी महंगाई,...

Price Hike: टमाटर, धनिए, जीरा और अरहर पर आफत बनकर टूटी महंगाई, जानें अचानक से बढ़ते हुए दामों की वजह

Date:

Related stories

Rice Price Hike: क्या ग्लोबल मार्केट में इस बैन के कारण हो रहा चावल की कीमतों में इजाफा, जानें असली वजह

Rice Price Hike: भारत चावल निर्यात के मामले में विश्व के महत्वपूर्ण देशों में से एक है। विश्व के अनेक हिस्सों में भारत 40% तक की चावल की निर्यात करता है।

Price Hike: नया महीने की शुरूआत होते ही लोग अपने बनाएं हुए बजट के मुताबिक अपने घरों का राशन लेकर आते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से न जानें यह अचानक से बढ़ती हुई मंहगाई ने आम जनता का खाना खाना मुश्किल कर दिया है। पिछले कुछ दिनों पहले टमाटर और धनिया के दामों में काफी छलांग देखने को मिल थी। अभी लोग टमाटर और धनिए के बढ़े हुए रेट को अपने बजट में शामिल कर पाते, कि आज एक बार फिर से दाल और जीरा के रेट भी मंहगे कर दिए हैं। जो दाल कल तक 120 रुपए प्रति किलो तक बाजारों में बिक रही थी, वहीं दाल आज 160 रुपए प्रतिकिलो कर दी गई है। वहीं जीरे के दाम को भी दुगुना कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: PM Modi ने पांच राज्यों को दी Vande Bharat Train की सौगात, हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, जानिए हर ट्रेन का रूट

बढ़ते हुए दाम से आम जनता के बजट पर दिखा असर

इन बढ़ते हुए दामों का खास प्रभाव लोअर और मिडिल क्लास के लोगों पर देखने को मिला है। उनके बजट पर सीधा असर देखने को मिल सकत है। जिन भी सामानों के रेट बढ़ाए गए हैं वह सारे ही किसी भी प्रकार की सब्जी को बनाने क लिए आवश्यक है। टमाटर एक ऐसी सब्जी है , जिसका इस्तेमाल किए बिना कोई भी सब्जी को बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अब वहीं एक बार फिर से दाल और जीरा के रेट भी आसमान तो टच करते हुए दिखाई दे रहा है। अब आम जनता के लिए दाल खाना भी बहुत मुश्किल होता हुआ नजर आ रहा है। नरेश गुप्ता , ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बढ़ती हुई दालों के दाम के बारे में उन्होंने कहा कि “केंद्र सरकार की स्टॉक लिमिट उन पर लागू होती है. लेकिन विदेशी इंपोर्टर दाल को बाहर ही स्टॉक कर रहे हैं. और अरहर का बाजार इंपोर्टेड सप्लाई पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है. ऐसे में इसका सीधा असर बाजार पर दिखाई दे रहा है।”

क्या है बाजार में टमाटर, दालों के दाम

अभी फिलहाल सब्जी मंडी के टमाटर प्रतिकिलो 120 रूपए तक बिक रहे हैं। इसके साथ ही अब से बदले हुए दामों के बाद अरहर की दाल 130 रुपए हो गई है। चने की दाल 85 रुपए प्रति किलो और मसूर की दाल सीधा 120 रुपए किलो हो गई है। वहीं दूसरी और जीरे के बिना सब्जी बनाने की उम्मीद भी नहीं की जाती थी, उसके दाम सीधा 700 से 740 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं, जो पहले केवल 300 से 330 रुपए के बीच में मार्केट में उपलब्ध थे।

यह भी पढ़ें : iPhone 15 के आने से पहले ही iPhone 14 Pro Max के धामों को लगा तगड़ा झटका, लाखों के फोन पर मिल रही हजारों की छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories