शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसRailway Budget: रेलवे बजट में यात्रियों को मिलने वाली है खुशखबरी, राजधानी...

Railway Budget: रेलवे बजट में यात्रियों को मिलने वाली है खुशखबरी, राजधानी और एक्सप्रेस ट्रेन की जगह संचालित होगी ये ट्रेन

Date:

Related stories

दिल्ली से लखनऊ पहुंचना हो गया आसान, Vande Bharat ट्रेन का किराया जानकर चौंक जाएंगे आप; देखें शेड्यूल के साथ अन्य डिटेल

Vande Bharat Express: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से यूपी की राजधानी लखनऊ जाने वाले यात्रियों की तादाद कुछ ज्यादा नजर आती है। इसमें कई सारे ऐसे यात्री भी होते हैं जो लखनऊ पहुंचकर वहां से अपने अन्य गंतव्य स्थल की ओर निकलते हैं।

खुशखबरी! अब चंद घंटो में पूरा होगा कोयंबटूर से बेंगलुरु का सफर, Vande Bharat ट्रेन के ट्रायल को लेकर आई ये जानकारी

Vande Bharat Train: देश के विभिन्न हिस्सों में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन आधुनिक ट्रेनों की मदद से यात्री अपने कीमती वक्त की बचत कर पा रहे हैं।

Railway Budget: रेलवे बजट को लेकर जनता के अंदर उत्सुकता रहती है की अब कौन सी नई ट्रैन शामिल की जाएगी। किरायों में राहत दी जाएगी की नहीं। इसी बीच बजट में नई ट्रेनों को चलाने से जुड़ी जानकारी भी दी गई है। जिसमें नई सुविधाओं के साथ नई ट्रेनें और रेलवे स्टेशन भी शामिल है। रेलवे बजट आने से पहले ही कुछ ऐसी जानकारी दी गई है, जिसे सुनने के बाद यात्रियों में भी खुशी का माहौल बना हुआ है।

इतनी रफ्तार से संचालित की जाएगी ट्रेन

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर वर्जन के लिए 1800 करोड़ रूपए रेलवे बजट से स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा अगले 2 सालों में देश के अलग-अलग रूटों पर इसी संस्करण की 400 ट्रेनें उतारी जाएंगी। मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि 400 ट्रेनों में से पहली 200 चेयर कार ट्रेन होंगी और बाकी स्लीपर वर्जन वाली ट्रेनें होंगी। चेयर कार ट्रेनों को अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए डिजाइन किया जाएगा। जबकि कमर्शियल उद्देश्यों के लिए 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा।

Also Read: Ashneer Grover को Bharatpe की तरफ से कितनी सैलरी मिलती थी, सामने आई बड़ी जानकारी

राजधानी और एक्सप्रेस ट्रेन की जगह पर संचालित होंगी यह ट्रेनें

अब बाकी 200 ट्रेनों जो स्लीपर्स वर्जन में है, उन्हें 220 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकता रफ्तार और 200 किलोमीटर प्रति घंटे की व्यवस्था व्यवस्था एक रफ्तार से चलने के लिए डिजाइन किया जाएगा। बता दे कि अब वंदे भारत ट्रेन ओके चेयर कार संस्करण धीरे-धीरे शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों की जगह लेंगे और ट्रेन के स्लीपर संस्करण राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की जगह लेंगे। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर वर्जन के कोच एल्युमिनियम के बने होंगे और इसे अधिकतम 220 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

Also Read: Amla Juice Benefits: सेहत के लिए है रामबाण आंवला जूस, इस आसान टिप्स से घर में ही करें तैयार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories