सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसRetail Trade Policy: रिटेल सेक्टर के लिए जल्द आएगी नई पॉलिसी, GST...

Retail Trade Policy: रिटेल सेक्टर के लिए जल्द आएगी नई पॉलिसी, GST में रजिस्टर ट्रेडर्स को मिलेगा बीमा लाभ

Date:

Related stories

देश के छोटे व्यापारियों की मदद के लिए सरकार जल्द लाएगी National Retail Trade Policy, बीमा के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

भारत सरकार देश में इज ऑफ डूइंग ( Ease of doing) बिजनेस को बढ़ावा देने पर लगातार काम कर रही है। बता दें कि इस बात की जानकारी DPIIT के सचिव संजीव ने दी है। उन्होंने बताया कि सरकार खुदरा कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय खुदरा पॉलिसी लाने की तैयारी कर रही है।

Retail Trade Policy: भारत सरकार देश के व्यापारियों के लिए लगातार बुनियादी ढांचे को बेहतर करने का काम कर रही है। ऐसे में ढुलाई और सेवा कर यानि कि जीएसटी के तहत पंजीकृत व्यापारियों के लिए सरकार जल्द ही एक अच्छी बीमा नीति का ऐलान कर सकती है। इसके साथ जीएसटी के रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए एक नेशनल रिटेल ट्रेड पॉलिसी भी ला सकती है।

अधिकारी ने दी जानकारी

एक अधिकारी ने बताया कि इन योजनाओं के जरिए व्यापारियों को पहले से ज्यादा लोन मिल सकेगा। साथ ही उनकी बुनियादी जरूरतों भी आसानी से पूरी हो सकेंगी। सरकार की पॉलिसी सस्ता लोन, रिटेल व्यापर का आधुनिकीकरण, ड़िजिटलीकरण, वितरण प्रणाली में बेहतर आधुनिक प्रणाली का इस्तेमाल, कौशल विकास और श्रम प्रोडक्टिविटी में सुधार, एक बेहतर परामर्श और शिकायत तंत्र का सिस्टम शुरू किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा रिटेल डेस्टिनेशन भारत

आपको बता दें कि भारत दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा रिटेल बाजार है। बताया जा रहा है कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय वित्तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर सभी जीएसटी रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए एक रिटेल पॉलिसी पर काम कर रही है। इन्हें एक्सीडेंटल पॉलिसी का लाभ मिलेगा। इसके अलावा नेशनल रिटेल पॉलिसी के तहत सरकार ई-कॉमर्स को भी रेग्युलेट करने की कोशिश करेगी। इससे इस सेक्टर में भी पॉलिसी बदलाव आएगा। ये पॉलिसी सिंगल विंडो सिस्टम को भी तैयार करेगी।

कैट महासचिव ने कही ये बात

उधर, व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानि कि कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि रिटेल ट्रेड पालिसी से रिटेल सेक्टर को काफी सहायता मिलेगी। फिलहाल यही सेक्टर है, जिसमें कोई निश्चित पॉलिसी नहीं है।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories