सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमबिज़नेसUIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे...

UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Date:

Related stories

UIDAI Security: आधार कार्ड के दुरुपयोग से हैं चिंतित, इस प्रक्रिया से सिक्योर करें इसकी सुरक्षा

UIDAI Security: आधार कार्ड आज के समय में लोगों के लिए हर जगह एक जरुरी दस्तावेज सा हो गया है। आप बैंक से लेकर किसी भी सरकारी दफ्तर में चले जाइये ज्यादातर जगहों पर दस्तावेज के रुप में आधार की अनिवार्यता बताई जाएगी। लोग कई जगहों पर इसके दुरुपयोग को लेकर आशंकित भी नजर आते हैं।

UIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी और गलत इस्तेमाल पर लगेगी लगाम

Aadhaar Card: देश में करोड़ों लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अब उनका आधार कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो गया है। UIDAI ने इसमें एक नया सेफ्टी फीचर एड किया है।

UIDAI: देश में लाखों-करोड़ों लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं ऐसे कई बार उसमें कुछ चीजें अपडेट करानी होती है जैसे कि मोबाइल नंबर या घर का पता आदि। आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट कराने के लिए फीस भी देनी पड़ती है लेकिन सरकार की ओर से अब एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। दरअसल अब आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट कराने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे।

आधार कार्ड होल्डर्स के लिए राहत की खबर

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी (यूआईडीएआई) ने बताया कि, अब आधार कार्ड अपडेट बिल्कुल मुफ्त करा सकेंगे। इसमें कोई भी फीस नहीं देनी होगी। हालांकि यह सुविधा केवल ऑनलाइन अपडेट कराने पर ही मिलेगी। यदि आप फिजिकल काउंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट कराते हैं तो उसके लिए आपको 50 रुपए की न्यूनतम फीस देनी होगी।

माय आधार पोर्टल पर जाकर करें डाक्यूमेंट्स अपडेट

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि, माय आधार पोर्टल पर जाकर मुफ्त में दस्तावेज को अपडेट कराने की फैसिलिटी का लाभ उठाएं। बता दें कि, आप माय आधार पोर्टल पर जाकर बिल्कुल मुफ्त इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले लोगों को ऑनलाइन अपने आधार कार्ड पर दस्तावेज अपडेट कराने के लिए 25 रुपए की न्यूनतम फीस का भुगतान करना पड़ता था।

Also Read: युवाओं के दिलों की धड़कन Hero Splendor Plus Xtec बाइक को मात्र 9000 रुपए में लाएं घर, ऑफर देख टूट पड़े लोग

फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की लास्ट डेट

इसी के साथ ही यूआईडीएआई ने बताया कि, आधार कार्ड होल्डर्स को इस फ्री सुविधा का लाभ सिर्फ 3 महीने के लिए दिया जा रहा है। आधार कार्ड होल्डर्स 15 मार्च 2023 से लेकर 14 जून 2023 मुफ्त में अपने दस्तावेज अपडेट करा सकते हैं। इसी के साथ यूआईडीएआई लोगों को सलाह देती है कि जिन्होंने 10 साल से अपने आधार कार्ड में कोई भी अपडेट नहीं करवाया है उनको इस सुविधा का लाभ लेते हुए जल्द ही अपने आधार कार्ड को अपडेट करा लेना चाहिए।

Also Read: पाकिस्तान सुपर लीग के मुकाबले में Kieron Pollard और Shaheen Afridi के बीच हुई तीखी नोकझोंक, देखें क्लिप

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories