गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकAadhaar Number: अब Google Pay पर पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड की...

Aadhaar Number: अब Google Pay पर पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं! जानिए आधार से कैसे होगा लेनदेन

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google Gemini AI Feature: नोट्स से लेकर ईमेल तक, गूगल का नया अपटेड चुटकियों में करेगा आपके सारे काम

Google Gemini AI Feature:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का प्रयोग दुनियाभर...

Google Pay Aadhaar Number: भारत में बीते कुछ सालों में ऑनलाइन पेमेंट में काफी तेजी आई है। ये तेजी कोरोना महामारी के बाद और बढ़ी है। ऐसे में दुनिया की मशहूर टेक कंपनी गूगल ने एक बड़ा ऐलान किया है। गूगल की टेक पेमेंट ऐप गूगल पे पर अब एक नई सुविधा मिलेगी। दरअसल गूगल ने अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे (Google Pay Aadhaar Number) पर डेबिट कार्ड की जानकारी को दर्ज करने की जरूरत को खत्म कर दिया है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स बिना डेबिट कार्ड की जानकारी के भी गूगल पे पर पेमेंट कर पाएंगे।

UIDAI के साथ गूगल का समझौता

गूगल की नई सुविधा में अब आधार कार्ड के जरिए पेमेंट की जा सकेगी। इसके लिए गूगल ने UIDAI के साथ एक करार किया है। गूगल ने इस नई सुविधा के बारे में बताया है कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (MPCI) के जरिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करके यूपीआई के लिए पंजीकरण की शुरुआत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: Nothing Phone 1 की बोलती बंद करने आ गया Samsung Galaxy F54! 5G स्मार्टफोन में मिलेगी जंबो बैटरी लाइफ

इस बात का रखें खास ध्यान

मालूम हो कि अभी तक बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पेमेंट की सुविधा कोई भी पेमेंट ऐप नहीं दे रहा है। किसी भी यूपीआई पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड और पिन नंबर की जरूरत होती है। ऐसे में अब पेमेंट का सारा काम सिर्फ आधार से ही हो जाएगा। हालांकि, इसके लिए यूजर का मोबाइल नंबर उसके आधार और बैंक से लिंक होना चाहिए। गूगल ने इस सुविधा को कुछ बैंकों के लिए शुरू किया है, आने वाले समय में सभी बैंकों के लिए इस खास सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा।

जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

गूगल पे पर आधार से पेमेंट करने के लिए यूजर को सबसे पहले ऐप की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद डेबिट कार्ड के अलावा आधार नंबर का ऑप्शन नजर आएगा। फिर वहां पर क्लिक करने के बाद ओटीपी दर्ज करें और आगे बढ़ें। इसके बाद 6 अंकों का एक पिन सेट करना होगा। इस पिन के जरिए ही अगली बार ऐप खुलेगा। पिन सेट होने के बाद आपका जिस बैंक से आधार लिंक होगा, उसका नाम दिखने लगेगा। इस तरह से आप आसानी से गूगल पे पर आधार से पेमेंट वाला विकल्प सेट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दिलों पर राज करने आई आपकी प्यारी Maruti Suzuki Jimny, धांसू इंजन के साथ जानिए कितनी है कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories