मंगलवार, मई 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: आधार कार्ड बनवाने के लिए अब होगा पासपोर्ट जैसा  नियम,...

Lucknow News: आधार कार्ड बनवाने के लिए अब होगा पासपोर्ट जैसा  नियम, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

UIDAI Security: आधार कार्ड के दुरुपयोग से हैं चिंतित, इस प्रक्रिया से सिक्योर करें इसकी सुरक्षा

UIDAI Security: आधार कार्ड आज के समय में लोगों के लिए हर जगह एक जरुरी दस्तावेज सा हो गया है। आप बैंक से लेकर किसी भी सरकारी दफ्तर में चले जाइये ज्यादातर जगहों पर दस्तावेज के रुप में आधार की अनिवार्यता बताई जाएगी। लोग कई जगहों पर इसके दुरुपयोग को लेकर आशंकित भी नजर आते हैं।

UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

UIDAI: सरकार की ओर से अब एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। दरअसल अब आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट कराने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे।

UIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी और गलत इस्तेमाल पर लगेगी लगाम

Aadhaar Card: देश में करोड़ों लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अब उनका आधार कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो गया है। UIDAI ने इसमें एक नया सेफ्टी फीचर एड किया है।

Lucknow News: यू.पी सरकार की तरफ से एक अहम फैसला लिया गया है। आधार कार्ड बनवाने के लिए अब पासपोर्ट जैसा ही नियम बना दिया गया है। वहीं राज्य सरकार की तरफ से कहा गया कि अगर आप 18 साल से ऊपर के है और आपका आधार कार्ड नही बना तो आपको यह नियम मानना होगा। आधार नामांकन केवल चुनिंदा केंद्रों पर ही उपलब्ध होगा। वहीं इसके बाद इसकी जानकारी राज्य प्रधिकरण को भेजी जाएंगी। अगर अधिकारी को लगता है कि दी हुई जानकारी गलत है तो अधिकारी की तरफ से खारिज किया जा सकता है।

कैसे होगा पूरा प्रोसेस

आपको बता दें कि यूआईडीएआई लखनऊ क्षेत्र के उप महानिदेशक कर्नल प्रशांत कुमार सिंह ने कहा की, आधार नामांकन केवल चुनिंदा केंद्रों पर ही उपलब्ध होगा। जिसमे मुख्य डाकघर, उप डाकघर और और हर जिले में आधार सेवा केंद्र पर उपलब्ध होगा। उन्होंने आगे कहा कि आधार कार्ड अप्लाई करने के बाद सारी डिटेल योजना विभाग मुख्यालय तक पहुंच जाएगा। डिटेल पहुंचने के बाद डीएम, एडीएम और एसडीएम कार्यालय की तरफ से जांच किया जाएगा। जांच करने के बाद आपका आधार कार्ड 180 दिनों के अंदर बन जाएगा।

पासपोर्ट की तरह होगा वेरिफिकेशन

18 साल से ऊपर के लोग यदि आधार कार्ड के लिए आवेदन करेंगे तो पहले आवेदन राज्य स्तर के आधिकारी के पास जाएगा। अधिकारी उसे जिला स्तर पर नामित अधिकारी के पास भेजेंगे। उसके बाद आवेदन के दावे सही पाए जाने पर आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। सबकुछ सही होने के बाद आधार कार्ड 180 दिनों के अंदर आ जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories