रविवार, मई 26, 2024
होमबिज़नेसUIDAI Security: आधार कार्ड के दुरुपयोग से हैं चिंतित, इस प्रक्रिया से...

UIDAI Security: आधार कार्ड के दुरुपयोग से हैं चिंतित, इस प्रक्रिया से सिक्योर करें इसकी सुरक्षा

Date:

Related stories

UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

UIDAI: सरकार की ओर से अब एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। दरअसल अब आधार कार्ड में डाक्यूमेंट्स अपडेट कराने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे।

UIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी और गलत इस्तेमाल पर लगेगी लगाम

Aadhaar Card: देश में करोड़ों लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अब उनका आधार कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो गया है। UIDAI ने इसमें एक नया सेफ्टी फीचर एड किया है।

UIDAI Security: आधार कार्ड आज के समय में लोगों के लिए हर जगह एक जरुरी दस्तावेज सा हो गया है। आप बैंक से लेकर किसी भी सरकारी दफ्तर में चले जाइये ज्यादातर जगहों पर दस्तावेज के रुप में आधार की अनिवार्यता बताई जाएगी। लोग कई जगहों पर इसके दुरुपयोग को लेकर आशंकित भी नजर आते हैं। लोगों की माने तो आज के समय में इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा है कि इसके दुरुपयोग को लेकर डर लगता है। ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिससे की अपने आधार कार्ड की सुरक्षा की जा सकती है। इसके तहत इस प्रक्रिया से आधार कार्ड के दुरुपयोग से बचा जा सकता है।

आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए लोगों को यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक साइट को विजीट करना होगा और इस संबंध में जरुरी स्टेप उठाने होंगे। इससे आप अपनी निजी जानकारियों के दुरुपयोग से बच सकते हैं।

बायोमेट्रिक्स ऑप्शन को लॉक कर रहेंगे सुरक्षित

बता दें कि यूआईडीएआई के आधिकारिक साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक्स वाले ऑप्शन को लॉक कर सकता है। इस विकल्प को सक्रिय करने के बाद से धारक प्रमाणीकरण के लिए अपने बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट/आइरिस) का प्रयोग नहीं कर पाएगा। यूआईडीएआई की माने तो इसके बाद से इसके दुरुपयोग से बचा जा सकता है। वहीं इसके अतिरिक्त जब भी बैंक संबंधित कार्य या अन्य जरुरी कागजी कामों के लिए इसकी जरुरत पड़ेगी तो यूआईडीएआई इसकी अनुमति दे सकेगा। अगर कोई व्यक्ति इस संबंध में अपने बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहता है तो वो इस विकल्प को जब चाहे लॉक और अनलॉक कर सकता है।

इस प्रक्रिया के तहत लॉक हो सकेगा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण

आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए यूआईडीएआई अपने आधिकारिक साइट पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको mAadhaar एप पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद से इसमें दिख रहे तीन डॉट वाले विकल्प ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद से आपके सामने मोबाइल स्क्रीन पर बायोमेट्रिक सेटिंग के विकल्प आएंगे। इस विकल्प पर जाकर बायोमेट्रिक लॉकिंग ऑप्शन को एक्टिव करना होगा। इसके बाद से यूजर के रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे ओटीपी वाले ऑप्शन में फीड करना होगा। इस प्रक्रिया का पालन करने के बाद से यूजर सफलतापूर्वक अपने बायोमेट्रिक्स वाले विकल्प को लॉक कर सकता है जिससे किसी भी तरह के दुरुपयोग से बचा जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories