मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यBlue Aadhar Card: ब्लू आधार कार्ड क्या है? जानें अप्लाई करने का...

Blue Aadhar Card: ब्लू आधार कार्ड क्या है? जानें अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Blue Aadhaar Card: नीला या बाल आधार कार्ड पांच साल से कम उम्र के बच्चों को जारी किए जाने वाला एक पहचान दस्तावेज है। आपको बता दें कि यह 2018 में पेश किया गया था। बच्चों के लिए आधार कार्ड में कोई बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज नहीं होती है। इसका रंग नीला होता है, इसलिए इसे ब्लू आधार कार्ड कहा जाता है। गौरतलब है कि Blue Aadhar Card 5 साल तक के बच्चों के लिए ही जारी होता है। 5 साल बाद बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करनी होगी जो किसी भी आधार केंद्र पर किया जा सकता है।

Blue Aadhar Card कैसे काम करता है?

कार्ड जारी करने के लिए बच्चे के बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं है और यूआईडी को माता-पिता की यूआईडी से जुड़ी जनसांख्यिकीय जानकारी और तस्वीर के आधार पर संसाधित किया जाता है।

Blue Aadhar Card के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

Blue Aadhar Card
फाइल फोटो प्रतिकात्कम

बता दें कि माता पिता जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप का उपयोग करके नवजात शिशु के लिए बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

Blue Aadhar Card क्यो महत्वपूर्ण है?

गौरतलब है कि ब्लू आधार कार्ड सरकारी सहायता कार्यक्रमों को सुरक्षित करने में मदद करता है और ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति के प्रावधान में मदद करता है। कई स्कूल ऐसे है जो प्रवेश परिक्षा के दौरान नीला कार्ड दिखाना अनिवार्य कर दिया है

कैसे करें अप्लाई?

●UIDAI वेबसाइट पर जाएं और आधार कार्ड पंजीकरण विकल्प चुनें।

●बच्चे का नाम, माता-पिता/अभिभावक का फ़ोन नंबर दर्ज करें और पंजीकरण के लिए अपॉइंटमेंट स्लॉट चुनें।

●निकटतम नामांकन केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करें और अपने आधार कार्ड, पते के प्रमाण और बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र सहित दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र पर जाएं।

●इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होती है।

●सत्यापन के 60 दिनों के भीतर आपके बच्चे के नाम पर नीला आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Latest stories