सोमवार, मई 27, 2024
होमदेश & राज्यPassport News: पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 में क्या है खास , जानें...

Passport News: पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 में क्या है खास , जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Passport News: भारत सरकार प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए तकनीकी प्रगति को अपनाने में हमेशा सबसे आगे रही है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 का आगामी लॉन्च किया जाएगा जो 2012 में शुरू की गई मौजूदा प्रणाली का अपग्रेड है।

●पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम 2.0 की मुख्य विशेषताएं

उन्नत नागरिक इंटरफ़ेस और प्रौद्योगिकी उन्नयन

कार्यक्रम नवीनतम तकनीक को अपनाकर नागरिक इंटरफ़ेस को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। इसका मतलब है पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों के लिए त्वरित प्रसंस्करण समय, आसान आवेदन प्रक्रियाएं और समग्र रूप से बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव।

Passport News: बॉयोमीट्रिक सूचना भंडारण

सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, नए पासपोर्ट में फोटोग्राफ और उंगलियों के निशान सहित धारक की बायोमेट्रिक जानकारी के साथ एक चिप लगी होगी। यह प्रगति न केवल पासपोर्ट को अधिक सुरक्षित बनाएगी बल्कि नकली पासपोर्ट के निर्माण को रोकने में भी मदद करेगी।

प्रोसेसिंग समय को कम करना

फिलहाल पासपोर्ट जारी होने में करीब चार से पांच दिन का समय लगता है। पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम 2.0 के साथ, यह अवधि काफी कम होने की उम्मीद है, जिससे आवेदकों के लिए प्रक्रिया तेज और अधिक कुशल हो जाएगी।

मजबूत सुरक्षा और डेटा संरक्षण

नई व्यवस्था में सुरक्षा सर्वोपरि है। डेटा सेंटर, डेटाबेस और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर जैसी प्रमुख संपत्तियां सरकारी स्वामित्व वाली होंगी, जिससे उच्च-स्तरीय सुरक्षा और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित होगी। सिस्टम में सख्त पहुंच नियंत्रण की सुविधा होगी, अनधिकृत पहुंच से सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक्स को शामिल किया जाएगा और पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories