रविवार, जून 23, 2024
होमख़ास खबरेंPassport News: क्या इस साल दुनिया से खत्म हो जाएगा पासपोर्ट? जानें...

Passport News: क्या इस साल दुनिया से खत्म हो जाएगा पासपोर्ट? जानें क्या है इस खबर की सच्चाई

Date:

Related stories

Passport News: दुनिया में एक नई बहस छिड़ गई है। क्या दुनिया पासपोर्ट को अलविदा कहने जा रही है। हालांकि अगर आप किसी दूसरे देश जाते है तो आपको पासपोर्ट के बिना एयरपोर्ट पर एंट्री या एग्जिट नही कर सकते है। ये क्यास क्यों लगाए जा रहे है। इसकी वजह है ब्रिटेन। ब्रिटेन की सरकार ने एयरपोर्ट को नए और उच्च तकनीक वाले ई-गेट्स से लैस करने की योजना का खुलासा किया है। जिसे देखते हुए माना जा रहा है कि दुनिया पासपोर्ट को अलविदा कह सकती है।

नई तकनीक से लैस होगा ब्रिटेन का एयपोर्ट

इसमे चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक भी शामिल है। आपको बता दें कि पहले से ही कई देश इसका उपयोग कर रहे है। जिसमे जापान, सिंगापुर, दुबई और कई अन्य देश के एयरपोर्ट पर कुछ क्षमताओं के साथ में इसका उपयोग किया जा रहा है। वहीं इस तकनीक से यात्रियों को घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नही होगी। इस साल के अंत में ई-गेट्स का प्रशिक्षण कर लिया जाएगा। खबरों के अनुसार ब्रिटेन में, फ्लाइट में चढ़ने के लिए यात्रियों को एक एप डाउनलोड करना होगा। उस एप में कुछ सवाल के जवाब देने होंगे उसके बाद पासपोर्ट को स्कैन करना होगा और एक फोटो जमा करना होगा। केवल ईटीए प्राप्त करने वालों को ही बोर्डिंग की अनुमति होगी।

क्या है बायोमेट्रिक स्मार्ट गेट्स

बायोमेट्रिक स्मार्ट गेट्स महज 5 सेकंड के अंदर यात्रियों की आईडी को प्रमाणित करने के लिए चेहरे की पहचान का उपयोग करती है। जिससे यात्रियों को काफी सहूलियत होती है। पासपोर्ट का उपयोग करने के बजाय यात्री अपनी उंगलियों के निशान या चेहरे का उपयोग करके यात्री आराम से एयरपोर्ट पर एंट्री और एग्जिट कर सकते है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकांश यात्री बायोमेट्रिक्स के उपयोग का समर्थन कर रहे है। जिससे यात्रियों को एयरपोर्ट पर घंटों लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories