शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसBank Privatization: बड़ी खबर! क्या कई बैंकों के निजीकरण की तैयारी में...

Bank Privatization: बड़ी खबर! क्या कई बैंकों के निजीकरण की तैयारी में है सरकार? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Bank Privatization: बेहतर प्रदर्शन के साथ-साथ सरकारी बैंकों में फंसे कर्ज में भी कमी की है। इस बीच सरकार निजीकरण को लेकर नई तैयारी में जुटी है। वित्त मंत्रालय के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधियों द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सूची की समीक्षा की योजना बनाई जा रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक निजीकरण के लिए उम्मीदवारों की एक नई सूची तैयार करने के लिए वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ एक नया पैनल बनाने पर विचार किया जा रहा है। नीति आयोग ने सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की सिफारिश की है और इसके सुझावों को वित्त मंत्रालय के समक्ष भी रखा गया है।

एक पैनल बनाने पर विचार किया जा रहा है

केंद्र सरकार Bank Privatization के लिए कुछ मध्यम और छोटे आकार के बैंकों की पहचान करने के लिए एक पैनल पर विचार कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, पैनल यह भी तय कर सकता है कि सरकार बैंकों में कितनी हिस्सेदारी कम करेगी। इसके अलावा बेहतर वित्तीय मापदंडों वाले और फंसे कर्ज को कम करने वाले बैंकों को वेटेज दिए जाने पर भी फैसला लिया जा सकता है।

सरकार ने बैंकों का विलय कर दिया था

Bank Privatization प्रक्रिया से पहले बैंकों ने छोटे बैंकों को मजबूत करने के लिए कमजोर बैंकों का बड़े बैंकों में विलय कर दिया था। 1 अप्रैल 2020 से कुल 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय कर दिया गया। वर्तमान में भारत में 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं, जो 2017 में 27 थे।

Bank Privatization: अब ये 12 पीएसबी बैंक हैं

12 पीएसबी बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, पंजाब और सिंध बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक और भारतीय प्रवासी. बैंक शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories