शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेस8th Pay Commission: बड़ी खबर! नए वेतन आयोग पर मोदी सरकार दे...

8th Pay Commission: बड़ी खबर! नए वेतन आयोग पर मोदी सरकार दे सकती है केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, जानें डिटेल

Date:

Related stories

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार उन्हें बड़ी खुशखबरी दे सकती है। अच्छी खबर वेतन आयोग से जुड़ी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 7वें वेतन आयोग के बाद 8वां वेतन आयोग लाया जा सकता है। हालांकि, सरकार की ओर से इस पर कोई औपचारिक बयान नहीं आया है. सूत्रों की मानें तो नए वेतन आयोग के गठन को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

8वें वेतन आयोग की तैयारी में केंद्र सरकार

8वें वेतन आयोग को लेकर दिल्ली में कर्मचारियों और पेंशनर्स का आंदोलन जारी है। एक महीने में लगातार दूसरी बार सरकारी कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि सरकार वेतन आयोग पर स्थिति स्पष्ट करे। अगर सरकार इस पर फैसला लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है। अभी तक चर्चा थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, उम्मीद है कि वेतन आयोग की तैयारी चल रही है। हालांकि, सरकार की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है। सरकारी सूत्र बता रहे हैं कि सरकार इस पर ध्यान दे रही है।

कब आ सकता है 8th Pay Commission?

सूत्रों की मानें तो 8th Pay Commission का गठन साल 2024 में किया जाना चाहिए। वहीं, इसे डेढ़ साल के भीतर लागू किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक, अगर ऐसा हुआ तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में भारी उछाल आने की उम्मीद है। 7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं। फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। आपको बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है।

8th Pay Commission के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी?

7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8th Pay Commission में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना हो जाएगा। साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 44.44 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। तो यह कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर थी जिससे कर्मचारी खुश हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories