सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसUIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी...

UIDAI के इस कदम से अब Aadhaar Card होगा ज्यादा सिक्योर, धोखाधड़ी और गलत इस्तेमाल पर लगेगी लगाम

Date:

Related stories

Aadhaar Card: भारत में रह रहे करोड़ों लोगों के आधार कार्ड को अब एक नई सुरक्षा ढाल मिल गई है। दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि कि यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड में एक ऐसे सेफ्टी फीचर को एड किया है, जो आने वाले समय में पहचान का अहम दस्तावेज बन चुके आधार कार्ड को बड़ी सुरक्षा प्रदान करेगा।

Aadhaar Card में एड किया गया नया फीचर

UIDAI ने इस नए फीचर की जानकारी देते हुए कहा कि आधार ऑथेंटिकेशन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानि एआई और मशीन लर्निंग आधारित नया सुरक्षा तंत्र तैयार किया गया है। इसके आधार पर फिंगर मिन्यूशिया और फिंगर इमेज टूल्स से ये पता लगाया जा सकता है कि आधार कार्ड को इस्तेमाल करने वाला इंसान असली है या फर्जी। इस तकनीक से नकली और सिलिकॉन पन्नी के साथ इस्तेमाल होने वाले फिंगर ऑथेंटिकेशन पर रोक लगेगी।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

जानिए क्या है नया सेफ्टी फीचर

वहीं, UIDAI ने इस फीचर के बारे में कहा कि इस तकनीक से लोगों के आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल पर रोक लगेगी। साथ ही फिंगर ऑथेंटिकेशन पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। UIDAI ने बताया कि इस दो स्टेप के नए सेफ्टी से आधार से जुड़े हुए सभी लेनदेन को सुरक्षित बनाया जा सकेगा। इसके अलावा ऑनलाइन धोखेबाजी में भी कमी आएगी।

इन क्षेत्रों में किया जाएगा इस्तेमाल

आधार के नए फीचर का इस्तेमाल वित्तीय, बैकिंग, टेलीकॉम और सरकारी विभागों में आसानी से किया जा सकेगा। इस नई तकनीक का लाभ देश के आखिरी क्षेत्र में बैठे लास्ट आदमी को भी मिलेगा। मालूम हो कि भारत में काफी तेजी से आधार ऑथेंटिकेशन का उपयोग बढ़ रहा है।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

 

 

 

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories