मंगलवार, मई 7, 2024
होमबिज़नेसSovereign Gold Bond Scheme: आ गया सस्ता सोना खरीदने का मौका, इस...

Sovereign Gold Bond Scheme: आ गया सस्ता सोना खरीदने का मौका, इस भाव पर कर सकेंगे निवेश

Date:

Related stories

Sovereign Gold Bond Scheme: आज से 5 दिन तक यहां हो सकेगी बाजार से सस्ते कीमत पर सोने की खरीदारी, जानें डिटेल

Sovereign Gold Bond Scheme: भारत में सोने के आभूषण संपन्नता के प्रतीक होते हैं। इनको लेकर कहा जाता है कि सामान्य लोग इसका इस्तेमाल बेहद ही कम कर पाते हैं जिसकी वजह है इनका कीमत के लिहाज से महंगा होना।

Gold-Silver Rates Today: सर्राफा बाजार में दर्ज किए गए उछाल, सोने और चांदी के रेट में हुआ जबरदस्त इजाफा

Gold-Silver Rates Today: भारत के सर्राफा बाजार में इन दिनों एक बार फिर उछाल देखने को मिला है। खबरों की माने तो इसके चलते सोने और चांदी के महंगे होने की खबर है।

Sovereign Gold Bond Scheme: भारत में सोना यानी गोल्ड हमेशा से ही मांग में बना रहता है। फेस्टिव सीजन के दौरान गोल्ड की बिक्री में अच्छा-खासा उछाल देखा जाता है। मगर बीते 5 सालों में गोल्ड की कीमतों में काफी तेजी देखी गई है। ऐसे में अधिकतर लोग गोल्ड खरीदने से बचते हैं। मगर आपके पास सस्ते दाम पर गोल्ड खरीदने का शानदार मौका है। दरअसल केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 (Sovereign Gold Bond Scheme) की शुरुआत होने वाली है। जानें पूरी खबर।

5 दिनों तक खरीद सकते हैं सस्ता सोना

आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक सरकारी योजना है, जिसमें कम कीमत पर सोना खरीदने का मौका मिलता है। सरकार ने इस बार की सीरीज को जारी कर दिया है। इस स्कीम में सरकार मार्केट के भाव से कम दाम पर गोल्ड बेचती है। अगर आप इस स्कीम में सोना खरीदने के इच्छुक हैं तो आप 11 से लेकर 15 सितंबर तक गोल्ड खरीद सकते हैं। ऐसे में आपके पास गोल्ड को कम कीमत पर खरीदने के लिए 5 दिनों का समय होगा।

मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

सरकार ने इस बार 5923 रुपये प्रति ग्राम गोल्ड की कीमत तय की है। देश के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि इस किस्त की सेटलमेंट तारीख 20 सितंबर 2023 तय की गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से निवेश किया जा सकता है। इसमें ऑनलाइन खरीदने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलती है। इस तरह से ऑनलाइन कस्टमर्स 5873 रुपये में एक ग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं।

स्कीम में कैसे करें निवेश

अगर आप इस स्कीम से गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो आप नामित डाकघरों, मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज जैसे- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और स्टॉक होल्ड़िंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए सोने की खरीदारी की जा सकती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कितना ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम निवेश के लिए एक शानदार मौका है। इस स्कीम में एक निर्धारित समय के लिए निवेश किया जा सकता है। इसके बाद 6 महीने के आधार पर 2.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। एक फाइनेंशियल ईयर में इस स्कीम में एक व्यक्ति कम से कम 1 ग्राम गोल्ड में निवेश कर सकता है और अधिकतम 4 किलो ग्राम सोना खरीदा जा सकता है। वहीं, अविभाजित हिंदू परिवार और ट्रस्ट एक वित्तीय वर्ष में 20 किलोग्राम खरीद सकते हैं। आप इस स्कीम से पूरी शर्तों के साथ 5 साल बाद बाहर भी आ सकते हैं। सरकार ने इस स्कीम को साल 2015 में शुरू किया था।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories