शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसSuccess Story: छोटे फैमिली बिजनेस से लेकर कोटक महिंद्रा बैंक तक का...

Success Story: छोटे फैमिली बिजनेस से लेकर कोटक महिंद्रा बैंक तक का सफर, जानिए Uday Kotak के बेमिसाल सफर के 5 किस्से

Date:

Related stories

Uday Kotak Success Story: सफल होने का ख्वाब हर कोई देखता है, मगर इसे हकीकत बनाने की जिद केवल कुछ लोगों के अंदर ही होती है. यही कारण है कि भीड़ में केवल कुछ ही लोग आसमान की बुलंदियों तक अपने नाम को लेकर जा पाते हैं. ऐसा ही एक नाम उदय सुरेश कोटक का है जिन्होने हाल ही में कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद वो एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं. आइए इस मौके पर जानते हैं उनके 38 साल के बेमिसाल करियर के 5 बड़े किस्सों के बारे में-  

1 परिवार के बिजनेस में नहीं लगा मन

साल 1959 में जन्मे उदय कोटक मूल रूप से मुंबई के ही रहने वाले हैं और वहीं उनका जन्म भी हुआ. उनका परिवारिक बिसनेस कॉटन ट्रेडिंग था, शुरूआती दिनों में उन्होने भी इसी काम में हाथ आजमाया मगर इसमें उदय कोटक का मन नहीं लगा.

2 किस्मत को था कुछ और मंजूर

उदय कोटक ने साल 1985 में 60 लाख रूपये की कीमत में कोटक कैपिटल मैनेजमेंट नाम से एक कंपनी की नींव रखी और मनलगाकर काम करना शुरू कर दिया.

3 दोस्त के रूप में मिला आनंद महिंद्रा का साथ

बता दें कि उदय कोटक और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमेन आनंद महिंद्रा के बीच काफी गहरी दोस्ती थी. जिस वजह से उन्होने कोटक केपिटल में निवेश भी किया, इसके बाद कंपनी का नाम बदलकर कोटक महिंद्रा फाइनेंस रख दिया गया.

4 टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ साल 2003

समय के साथ बिजनेस बढ़ता गया और कंपनी के अलावा इसकी कई शाखाओं का भी विकास हुआ. मगर उदय कोटक के लिए साल 2003 एक टर्निंग प्वॉइंट की तरह साबित हुआ, जिसने उनकी जिंदगी बदल दी. इस साल कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड को आरबीआई की ओर से बैंकिंग लाइसेंस मिला.

5 आज कोटक ब्रेंड है

आज कोटक महिंद्रा बैंक प्राइवेट सेक्टर का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, साथ ही इसकी मार्केट वर्थ 3.50 करोड़ रूपये है. हाल ही में उदय कोटक ने कंपनी के सीईओ के पद से इस्तीफा दिया है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories