Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यTCS Q1 Results: TCS ने Q1 परिणाम किए घोषित, सालाना आधार पर...

TCS Q1 Results: TCS ने Q1 परिणाम किए घोषित, सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़ा नेट प्रॉफिट; 10 रूपये डिविडेंड घोषित

Date:

Related stories

सोशल मीडिया पर छिड़े चर्चाओं के बीच सामने आया Ratan Tata का स्टैंड, खुद ही बताया अस्पताल जानें का कारण; पढ़ें रिपोर्ट

Ratan Tata: सोशल मीडिया पर 'रतन नवल टाटा' का नाम तेजी से सुर्खियों में छाया है। इसकी खास वजह है रतन टाटा की हेल्थ बुलेटिन। कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि रतन टाटा (Ratan Tata) खराब स्वास्थ्य के कारण मुंबई में ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital Mumbai) की इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) में भर्ती कराए गए हैं।

TCS Q1 Results: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानि TCS ने पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा कर दी है, और प्रति शेयर 10 रूपये का अंतरिम लाभांश घोषित किया है। बता दें कि 20 जुलाई 2024 को इसकी रिकॉर्ड तिथि है जिसका उपयोग शेयरधारक पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। इसके बाद 5 अगस्त को स्टॉकधारकों को शेयर प्रदान किया जाएगा।

टीसीएस Q1 FY25 Results की मुख्य बातें

आपक बता दें कि टीसीएस ने शेयर बाजारों को जानकारी दी कि उन्होंने शेयरधारकों को अंतरिम डिविडेंड घोषित कर दिया है। कंपनी ने आगे बताया कि उसने 10 रूपये का अंतरिम डिविडेंड देने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार डिविडेंड का भुगतान 5 अगस्त को किया जाएगा। वहीं इसके लिए रिकॉर्ड डेट 20 जुलाई 2024 है।

अप्रैल से जून तिमाही में टीसीएस की कंसोलिडेटेड कुल आय सालाना आधार पर बढ़कर 63575 करोड़ रूपये हो गई है, जो एक साल पहले 60778 करोड़ रूपये थी।

ईबीआईटी और मार्जिन

कंपनी की ब्याज और कर से पहले की कमाई (ईबीआईटी) उम्मीदों से अधिक रही, जो अनुमानित 15262 करोड़ रूपये के मुकाबले 15442 करोड़ रूपये रही। हालांकि, तिमाही के दौरान EBIT में 3% की गिरावट आई। EBIT मार्जिन 130 आधार अंक कम होकर 24.7% हो गया, जो पिछली तिमाही में 26% था।

कैसा रहा स्टॉक का प्रदर्शन

टीसीएस के शेयर अपेक्षाकृत अपरिवर्तित 3902 रूपये पर बंद हुए। पिछले 12 महीनों में, स्टॉक ने लगभग 20% की प्रभावशाली वृद्धि दिखाई है।

क्वार्टरली राजस्व में हुई बढ़ोतरी

मार्च तिमाही की तुलना में टीसीएस ने रुपये के संदर्भ में 2.2% की राजस्व वृद्धि हासिल की। अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में, राजस्व 2.7% बढ़कर 7.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

Latest stories