शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसEPS के जरिए पेंशन को बढ़ाने का आज अतिंम मौका, फायदा पाने...

EPS के जरिए पेंशन को बढ़ाने का आज अतिंम मौका, फायदा पाने के लिए यहां करें अप्लाई

Date:

Related stories

EPS: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन Employee’s Provident Fund Organisation EPFO के तहत कर्मचारियों के लिए कर्मचारी पेंशन योजना Employee Pension Scheme का आयोजन किया गया है। जिसके जरिए कर्मचारियों के पेंशन में कुछ बढ़त देखने को मिल सकती हैं। इस योजना के सुप्रीम कोर्ट के द्वारा 4 नंवबर, 2022 को घोणा की गई थी। जिसकी आखिरी तारीख कोर्ट ने 3 मार्च, 2023 तय की गई थी। लेकिन अब योजना में आवेदन करने की आखिरी तारीख आज यानि 11 जुलाई तय की गई है। जो भी इच्छुक कर्मचारी इस स्कीम का लाभ उठाने क लिए अभी तक आवेदन नहीं किया हैं उनके पास आज एक लास्ट मौका है। ऐसे में वह EPFO की ऑफिशियल साइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले भी दो बार इस योजना की लास्ट डेट को ए्क्सटेंड किया गया है।

जानें क्या है EPS

EPS के तहत कोई भी कर्मचारी जिसने किसी संगठित फील्ड में काम किया हो उसे एक तरह से रिटार्यड ने के बाद पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता मिलती हैं। लेकिन इस योजना का फायदा केवल वहीं कर्मचारी ले सकते हैं, जिन्होंने किसी भी संगठन में 10 साल तक अपनी सेवाएं दी हो। कर्मचारी की हर महीने वाली सैलरी का कुछ प्रतिशत इस ईपीएफओ में इकट्ठा किया जाता है। जिसमें से केवल 8.33 प्रतिशत ईपीएस में जाता है और बाकी का बचा हिस्सा 3.67 प्रतिशत में जाता है।

इस योजना का यह कर्मचारी उठा सकते हैं लाभ

कर्मचारी पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक कर्मचारियों  कुछ योग्यता में खड़ा उतरना होगा।

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी की आयु 58 वर्ष होनी चाहिए।

इसके अलावा कर्मचारी ने 10 साल कर किसी भी संस्थान में अपनी सेवाएं दी हो।

अप्लाई करने की प्रक्रिया

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पात्र कर्मचारी को ईपीएफओ की आधिकारिक साइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाना है।

साइट ओपन होने के बाद पात्र कर्मचारी को अपना अकाउंट लॉग-इन करना है।

अकाउंट ओपन होने के बाद कर्मचारी को यूएएन के पोर्टल लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ को क्लिक करना है और अपने आवेदन के प्रोसेस को पूरा करना है। याद रखें यूएएन पर आवेदन करने के लिए उसका मेंबर होना अनिवार्य है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories