बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमबिज़नेसइन लोगों से कभी नहीं लिया जाता Toll Tax? मुफ्त में करते...

इन लोगों से कभी नहीं लिया जाता Toll Tax? मुफ्त में करते हैं यात्रा, जानें क्यों

Date:

Related stories

Toll Tax: जब भी लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में यात्रा करते हैं तो उन्हें नेशनल हाईवे पर हर 60 किलोमीटर पर टोल टैक्स देना होत है। लेकिन क्या आपको पता है ? कुछ लोगों को कभी भी ये पैसे नहीं देने पड़ते हैं। इन लोगों के लिए टोल टैक्स बिल्कुल फ्री है।

टोल टैक्स क्या है?

टोल टैक्स के बारे में आगे जानने से पहले ये जान लेते हैं ये क्या होता है? ये एक ऐसा शुल्क होता है जो वाहन चालकों को कुछ विशेष सड़कों का उपयोग करने के लिए देना होता है।

इन लोगों से नहीं लिया जाता Toll Tax

देश कुछ लोगों को ये अधिकार मिला हुआ है कि, वो बिना टैक्स दिए नेशनल हाईवे पर यात्रा कर सकते हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि की NHAI आपात सेवा देने वाली कुछ गाड़ियों को छूट देती है। इसमें एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के वाहन शामिल हैं।

आपातकालीन स्थिति में काम करने वाली ये गाड़ियां बिना टोल टैक्स दिए ही आगे बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, सांसद और विधायकों को भी टोल टैक्स पूरी तरह से माफ है।

10 सेकेंड की है समय सीमा

इसके साथ ही आर्मी में अपनी सेवाएं देने वाले लोग जब सर्विस की ड्रेस में होते हैं तो इनसे टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। इतना ही नहीं कुछ राज्यों में विकलांग और किसानों के लिए टोल टैक्स बिल्कुल फ्री है। आपको बता दें, नेशनल हाइवे पर बने टोल प्लाजा पर अगर आपकी गाड़ी को 10 सेकेंड से ज्यादा खड़ा किया जाता है तो आप बिना टोल दिए भी आगे बढ़ सकते हैं। ये यातायात के नियम में लागू किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories