गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसTrent Limited: इस मल्टीबैगर स्टॉक ने निवेशकों की कर दी बल्ले-बल्ले, क्या...

Trent Limited: इस मल्टीबैगर स्टॉक ने निवेशकों की कर दी बल्ले-बल्ले, क्या आपको भी इसे अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए?

Date:

Related stories

Trent Limited: स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए किसी शानदार शेयर का तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। देश के फेमस टाटा समूह के तहत आने वाली एक भारतीय रिटेल कंपनी ट्रेंट लिमिटेड आपका काम आसान कर सकती है। इस कंपनी ने एक साल में 130 प्रतिशत का अविश्वसनीय रिटर्न दिया है।

ये कंपनी कपड़े, जूते, सहायक उपकरण और खिलौने और गेम तक के विविधपूर्ण उत्पाद पोर्टफोलियों के साथ निवेशकों को निवेश के लिए आकर्षित कर रही है। कंपनी का ये प्रदर्शन एक बड़ा सवाल पैदा करता है कि क्या इसे आपके पोर्टफोलियों में होना चाहिए। ट्रेंट लिमिटेड की कामयाबी के पीछे के कारकों को जानते हुए पढ़ें कि क्या ये मल्टीबैगर शेयर आपके पोर्टफोलियों में फिट बैठता है।

कंपनी के अपट्रेंड का विश्लेषण

यहां पर कंपनी का चार्ट इसके ऊपर की ओर जाती पिक्चर को साफ तौर पर दिखाता है

ट्रेंट लिमिटेड 2023 की शुरुआत में 1190 रुपये प्रति शेयर से हाल ही में 2800 रुपये के अंक पर पहुंच गया है। ये हाई ऊंचाई और मजबूत अपट्रेंड को दिखाता है। इसकी शानदार वृद्धि का श्रेय कई प्रमुख कारकों को दिया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं-

  • नई कैटेगरी में विस्तार: ट्रेंट लिमिटेड ने नई और उभरती कैटेगरी में प्रवेश करके रणनीतिक रूप से अपने उत्पाद की पेशकश का विस्तार किया है, एक ऐसा कदम जो उपभोक्ताओं को अच्छा लगा और अच्छी राजस्व वृद्धि हुई।
  • बिजनेस में विस्तार: कंपनी ने काफी एक्टिव रूप से विस्तार योजनाओं को आगे बढ़ाया है। विभिन्न प्रारूपों में नए स्टोर खोले हैं और मौजूदा बाजारों में अपनी उपस्थिति मजबूत की है। इस रणनीतिक वृद्धि ने ब्रांड की विजिबिलिटी और ग्राहक पहुंच बढ़ाने में योगदान दिया है।
  • मजबूत मांग: कंपनी के लाइफस्टाइल से जुड़े प्रोडक्ट्स में भारतीय रिटेल मार्केट में मांग में वृद्धि देखी गई है। ट्रेंट लिमिटेड के पास एक बड़ा वाइड पोर्टफोलियो और ग्राहकों की प्राथमिकताओं पर ध्यान ने उसे इस अनुकूल बाजार माहौल का लाभ उठाने की अनुमति दी है।

कंपनी का मजबूत वित्तीय प्रदर्शन

ट्रेंट लिमिटेड के शेयर में असरदार तरीके से उछाल देखा गया है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के अच्छे परिणाम जारी किए हैं। ये कंपनी टाटा समूह की एक अहम कंपनी है। रिटेल सेक्टर की इस दिग्गज कंपनी ने साल दर साल शुद्ध लाभ में 189 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी दर्ज की है। ये जुलाई से सितंबर तिमाही के बीच 228 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। इसे एक मजबूत राजस्व से अच्छा धक्का मिला। इसमें 52.7% की सालाना वृद्धि दर्ज की गई है। ये एक साल पहले इसी तिमाही में 1953 करोड़ रुपये की तुलना में 2982 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

ट्रेंट लिमिटेड के EBITDA ( ब्याज, टैक्स, मूल्य में गिरावट और परिशोधन से पहले की कमाई) 78.5 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी देखी गई है। ये बीते वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही में 255.81 करोड़ रुपये से बढ़कर 456.57 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। EBITDA का मार्जिन सालाना आधार पर 13.1 फीसदी से बढ़कर 15.3 फीसदी हो गया। वहीं, ट्रेंट लिमिटेड चेयरमैन नोएल एन टाटा इस कामयाबी को कठिन बाजार की स्थितियों के बाद भी विभिन्न अवधारणाओं कैटेगरी और चैनलों में लाइफस्टाइल की मजबूत पेशकश की गति को देते हैं।

आपको इन फैक्टर्स पर भी विचार करना चाहिए

कॉम्पटीशन: इंडियन रिटेल बाजार में कई प्रतिस्पर्धी है, जहां पर पहले से जमे हुए खिलाड़ी और उभरते हुए खिलाड़ी बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। वहीं, ट्रेंट लिमिटेड के पास एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति और पहले से स्थापित वितरण नेटवर्क है, उसे अपनी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त बनाए रखने के लिए बाजार की गति को लिए सामान्य रखने के लिए जरूरी है।

बड़ा आर्थिक माहौल: वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताएं और बढ़ती मुद्रास्फीति उपभोक्ता खर्च को प्रभावित कर सकती है और खुदरा उद्योग के लिए चुनौतियां खड़ी कर सकती है। निवेशकों को व्यापक आर्थिक परिदृश्य और कंपनी के प्रदर्शन पर इसके संभावित प्रभाव की निगरानी करनी चाहिए।

क्या आपको ट्रेंट लिमिटेड में निवेश करना चाहिए?

ट्रेंट लिमिटेड की मजबूत बुनियादी स्थिति, असरदार विकास का रास्ता और सकारात्मक दृष्टिकोण एक लाभ देने वाला शेयर बन सकता है। हालांकि, किसी भी निवेश के फैसले से पहले एक बार अच्छे से गहरी रिसर्च करें। साथ ही अपने टारगेट और पर्सनल रिस्क को ध्यान में रखें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories