- विज्ञापन -

Latest Posts

Union Budget 2023 में सरकार रोजगार को देगी प्राथमिकता, PLI स्कीम के तहत बड़ी राशि हो सकती है आवंटित

Union Budget 2023: 1 फरवरी 2023 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करने वाली हैं। यह मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा। इस बजट को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। इस बजट से शेयर बाजार के निवेशकों को बहुत सी उम्मीदें हैं। इसके साथ ही सरकार रोजगार बढ़ाने के मुद्दे पर PLI स्कीम के तहत खासी रकम आवंटित कर सकती है।

भारतीय शेयर बाजार निवेशकों को है उम्मीद

बता दें कि भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों को इस बजट से खास उम्मीद है। देश में हर तरह के निवेश में अपना योगदान करने वाले निवेशकों के लिए इस बजट में सरकार कुछ अच्छा पेश कर सकती है। निवेशकों को उम्मीद है कि सरकार इस आम बजट में रोजगार बढ़ाने, घाटे पर काबू पाने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम करेगी।

ये भी पढ़ें: Aaj ka Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, जानें कहां पहुंचे आपके शहर में दाम

रोजगार को सरकार देगी प्राथमिकता

इस बजट में सरकार रोजगार पर खास ध्यान दे सकती है। इसके लिए सरकार PLI (Production Linked Scheme) की घोषणा कर सकती है। 7 सेक्टरों के लिए PLI स्कीम के लिए सरकार खासी रकम का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा सरकार केमिकल बनाने वाली और कंटेनर बनाने वाली कंपनियों के लिए भी PLI स्कीम की घोषणा कर सकती है।

मौजूदा सेक्टर में बढ़ाया जाएगा PLI स्कीम का दायरा

सरकार दो मौजूदा सेक्टरों के लिए PLI स्कीम का दायरा बढ़ा सकते हैं। इसमें ITI हार्डवेयर और फार्मा सेक्टर शामिल हो सकता है।

प्रोडक्शन बढ़ने से मिलेगा रोजगार

PLI स्कीम के तहत प्रोडक्शन बढ़ेगा जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। जब किसी भी कंपनी का प्रोडक्शन बढ़ता है तो उन्हें लोगों को हायर करना पड़ता है जिससे रोजगार बढ़ सकता है। अगर खबरों की मानें तो 7 सेक्टरों में PLI स्कीम के तहत सरकार 35 हजार करोड़ का आवंटन कर सकती है।

बजट से पहले शेयर बाजारों का माहौल

बता दें कि बजट पेश होने से पहले शेयर बाजारों में सुस्ती छाई हुई है। इस महीने BSE Sensex पर कुछ खास उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिले हैं।

ये भी पढ़ेंः Republic Day 2023 में ऐतिहासिक फैसला, शाही पोशाक में BSF ऊंट सवार दस्ते में शामिल होने जा रही महिला प्रहरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल