शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंUnion Budget 2023 LIVE: निर्मला सीतारमण ने नौकरीपेशा लोगों को दी बड़ी...

Union Budget 2023 LIVE: निर्मला सीतारमण ने नौकरीपेशा लोगों को दी बड़ी सौगात, 7 लाख तक की आय टैक्स फ्री

Date:

Related stories

Union Budget 2023 LIVE:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 1 फरवरी 2023 को संसद में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के इस आखिरी पूर्ण बजट में सरकार की ओर से बड़ी घोषणाएं किए जाने की उम्मीद थी जिसे बहुत हद तक सरकार ने पूरा करने की कोशिश की। करीब डेढ़ घंटे के अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की। नौकरीपेशा लोगों के इनकम टैक्स में बड़ी राहत के साथ गरीबों को मुफ्त अनाज की स्कीम एक साल और चलाने की घोषणा की। रेलवे खर्च के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान बजट 2023 में किया गया है।एमएसएमई (MSME) को 9 हजार करोड़ की क्रेडिट गारंटी और ऊर्जा सुरक्षा के लिए 35 हजार करोड़ रुपए जैसे बड़े ऐलान कर वित्त मंत्री ने सबको चौंका दिया।

Union Budget 2023 में Tax Payers का रखा गया ख्याल, नए टैक्स नियमों में किए गए ये बदलाव

बजट भाषण 2023-2024 की प्रमुख बातें :-

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान आयकर में 8 साल बाद बड़ी राहत देते हुए सालाना 7 लाख रुपए तक की कमाई को टैक्स फ्री करने की घोषणा की। आखिरी बार 2014-15 के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया था। बजट में नए स्टार्टअप को टैक्स में 3 साल तक मिलने वाली छूट बरकरार रखी गई है।

Union Budget 2023: वित्त मंत्री की पोटली से बेरोजगार युवाओं के लिए निकला रोजगार, 60 लाख नौजवानों के सपने होंगे साकार

रेलवे के विकास के लिए बजट में 2.40 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। निवेश खर्च को 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपए किया जा रहा है।

बुजुर्गों के लिए बैंक के बचत खाते में रखी जाने वाली राशि की लिमिट 4.50 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए की जाएगी।

बजट भाषण में महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने की भी बात कही गई। इसके तहत महिलाओं को 2 लाख रुपए की बचत पर सालाना 7.5% ब्याज मिलेगा।

बजट में पीएम आवास योजना में 66 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। यह सेक्टर अब 79 हजार करोड़ रुपए का हो गया है। साल 2014 से मौजूद 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे।

देश के अंदर छोटे शहरों के बीच संपर्कों को बढ़ाने के लिए 50 नए एयरपोर्ट, हेलिपैड, वाटर एरो ड्रोन, एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड्स का विकास किया जाएगा।

5G सेवा पर चलने वाले ऐप विकसित करने के लिए इंजीनियरिंग संस्थानों में 100 लैब बनाई जाएंगी। इनके जरिए नए अवसर, बिजनेस मॉडल और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।

सीतारमण ने कहा कि यह अमृत काल का पहला बजट है। हम एक ऐसे समग्र और खुशहाल भारत का नजरिया रखते हैं जिसमें विकास का फायदा सभी वर्गों के लोगों तक पहुंचे।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान हमने यह सुनिश्चित किया कि कोई भूखा नहीं सोएगा। दो लाख करोड़ रुपये खर्च कर अगले एक साल में हम जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त अनाज देंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक चमकता सितारा है। देश की अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है चल रही है। पूरी दुनिया में सुस्ती के बाद भी भारत का विकास दर 7 फीसदी रहने का अनुमान है।

  • बजट को अगले 25 साल के विकास का ब्लू प्रिंट बताया।
  • विश्व अर्थव्यवस्था में भारत का मुख्य स्थान है।
  • 28 माह तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया है।
  • कोविड के दौरान कोई भूखा नहीं रहा।
  • प्रति व्यक्ति की आय में 1.97 लाख रुपये का इजाफा।
  • आधारभूत ढांचे के लिए बजट में 10 लाख करोड़ आवंटित।
  •  रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ के आवंटन का एलान।

हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोज़गार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मज़बूत करने पर केंद्रित है: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जाएंगेः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

Union Budget 2023: बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का एलान, 75000 होंगी नई भर्तियां

वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत की जाएगी। गोबरधन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

Union Budget 2023: आखिरी बजट में सरकार ने किसानों के लिए खोल दिया खजाना, जानें किसानों को क्या कुछ मिला?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories