शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यक्या है SBI Sarvottam FD scheme, जानें इसके फायदें और नुकसान

क्या है SBI Sarvottam FD scheme, जानें इसके फायदें और नुकसान

Date:

Related stories

SBI Recruitment 2024: रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका! जानें भर्ती से जुड़े डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने बैंकिंग उपक्रम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी पाने का शानदार मौका है। SBI के आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक बैंक में रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर, वीपी वेल्थ, इन्वेस्टमेंट विशेषज्ञ, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (टेक्नोलॉजी), प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (बिजनेस), सेंट्रल रिसर्च टीम (प्रोडक्ट लीड) समेत अन्य कई पदों पर भर्ती (SBI Recruitment 2024) निकली है।

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! MCLR में वृद्धि होने से महंगा होगा लोन; जानें कैसे प्रभावित होंगे लाखों कर्जदार?

SBI: भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रमों में से एक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। ताजा जानकारी के मुताबिक एसबीआई ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में संशोधन किया है जिसके तहत एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वॉइंट्स (BPS) की वृद्धि दर्ज की गई है।

SBI में सलाहकार व विश्लेषक जैसे कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की तिथि से लेकर अन्य सभी जरुरी डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के शीर्ष बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। जानकारी के अनुसार एसबीआई के विभिन्न विभागों में सलाहकार (Advisor), विश्लेषक (Analyst) व लीडर (Leader) जैसे कई पदों पर वैकेंसी निकली है।

SBI Sarvottam FD scheme: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक यानि एसबीआई समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए निवेश से जुड़ी नई स्कीम लेकर आती रहती है। गौरतलब है कि आजकल हर कोई एक अच्छी जगह निवेश करना चाहता है जहां उनके पैसे सुरक्षित रहें, इसके साथ ही उन्हें तगड़ा रिटर्न मिल सके। वहीं आजकल निवेशकों का एफडी में काफी रूझान बढ़ रहा है। आज हम आपको एसबीआई की एक ऐसी एफडी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है।

क्या है एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसमे निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है, और उनके पैसे भी सुरक्षित रहते है। बता दें कि एसबीआई की तरफ से 2 साल के लिए निवेश पर अभी 7.4 प्रतिशत का सालाना ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना पर 7.9 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम के फायदें

उच्च ब्याज दर- एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम में आपको एक अच्छा रिटर्न मिलता है। इसके अलावा आपके पैसे भी सुरक्षित रहते है।

कम अवधि – इस स्कीम की अवधि काफी कम समय तक की होती है। इसमे अधिकतम 1 या 2 सालों तक के लिए ही निवेश कर सकते है।

आपके पैसे सुरक्षित रहते है- बता दें कि एसबीआई एक सरकारी स्वामित्व बैंक है। इसमे आपके पैसे सुरक्षित रहते है।

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम के नुकसान

●बता दें कि एसबीआई की सर्वोतम एफडी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नॉन-कॉलेबल स्कीम है। ऐसे में अगर कोई समय से पहले इस एफडी से पैसे निकालना चाहता है तो उन्हें चार्ज देना पड़ता है।

●इस योजना का उपयोग सिक्योरिटी/मार्जिन मनी (एलसी/बीजी) और किसी अन्य क्रेडिट सुविधा या उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है।

हालांकि अगर ब्याज दर की बात करें तो आम लोगों को अभी इस स्कीम पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है वहीं अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो इस स्कीम पर उन्हें 7.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

Latest stories