मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यक्या है SBI Sarvottam FD scheme, जानें इसके फायदें और नुकसान

क्या है SBI Sarvottam FD scheme, जानें इसके फायदें और नुकसान

Date:

Related stories

SBI में सलाहकार व विश्लेषक जैसे कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की तिथि से लेकर अन्य सभी जरुरी डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के शीर्ष बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। जानकारी के अनुसार एसबीआई के विभिन्न विभागों में सलाहकार (Advisor), विश्लेषक (Analyst) व लीडर (Leader) जैसे कई पदों पर वैकेंसी निकली है।

SBI दे रहा महाबचत का मौका! जानें कैसे मिलेगी Zepto फ्री डिलीवरी के साथ राशन, फल व सब्जियों पर छूट? यहां चेक करें डील

SBI: भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को महाबचत करने का मौका दे रहा है। इसके तहत ग्राहक ऑनलाइन किराने की खरीदारी में आसानी से अद्भुत बचत का आनंद ले सकते हैं।

SBI Education Loan सर्टिफिकेट पाना हुआ बेहद आसान! जानें क्या हैं बैंक के अपडेटेड प्रोसेस?

SBI: 15000 से अधिक शाखाओं एवं 5 सहयोगी बैंकों के नेटवर्क के साथ भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रम भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समय-समय पर अपने खाताधारकों के लिए आवश्यक अपडेट साझा करता रहता है।

SBI Sarvottam FD scheme: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक यानि एसबीआई समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए निवेश से जुड़ी नई स्कीम लेकर आती रहती है। गौरतलब है कि आजकल हर कोई एक अच्छी जगह निवेश करना चाहता है जहां उनके पैसे सुरक्षित रहें, इसके साथ ही उन्हें तगड़ा रिटर्न मिल सके। वहीं आजकल निवेशकों का एफडी में काफी रूझान बढ़ रहा है। आज हम आपको एसबीआई की एक ऐसी एफडी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है।

क्या है एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसमे निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है, और उनके पैसे भी सुरक्षित रहते है। बता दें कि एसबीआई की तरफ से 2 साल के लिए निवेश पर अभी 7.4 प्रतिशत का सालाना ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना पर 7.9 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम के फायदें

उच्च ब्याज दर- एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम में आपको एक अच्छा रिटर्न मिलता है। इसके अलावा आपके पैसे भी सुरक्षित रहते है।

कम अवधि – इस स्कीम की अवधि काफी कम समय तक की होती है। इसमे अधिकतम 1 या 2 सालों तक के लिए ही निवेश कर सकते है।

आपके पैसे सुरक्षित रहते है- बता दें कि एसबीआई एक सरकारी स्वामित्व बैंक है। इसमे आपके पैसे सुरक्षित रहते है।

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम के नुकसान

●बता दें कि एसबीआई की सर्वोतम एफडी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नॉन-कॉलेबल स्कीम है। ऐसे में अगर कोई समय से पहले इस एफडी से पैसे निकालना चाहता है तो उन्हें चार्ज देना पड़ता है।

●इस योजना का उपयोग सिक्योरिटी/मार्जिन मनी (एलसी/बीजी) और किसी अन्य क्रेडिट सुविधा या उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है।

हालांकि अगर ब्याज दर की बात करें तो आम लोगों को अभी इस स्कीम पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है वहीं अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो इस स्कीम पर उन्हें 7.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

Latest stories