शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यMilk Price Hike: खाद्य सामग्रियों के साथ अब दूध भी बिगाड़ेगा किचन...

Milk Price Hike: खाद्य सामग्रियों के साथ अब दूध भी बिगाड़ेगा किचन का बजट, जानिये क्या है इसके महंगा होने की वजह

Date:

Related stories

Milk Price Hike: बिहार के लोगों की जेब हुई ढीली, सुधा दूध ने फिर बढ़ाई कीमत, जानिए क्या है नया रेट

बिहार में सुधा दूध के द्वारा एक बार फिर दामों में बढ़ोतरी की गई है। इसके बढ़ने से अब लोगों की जेब और ढीली होने वाली है।

Milk Price Hike: दूध भारतीय बाजार के लिए उन जरूरी वस्तुओं में से एक हैं जिनकी खपत प्रति दिन हमारे यहाँ लाखों लीटर से ज्यादा है। अगर कभी बाजार में दूध की शॉर्टेज हो जाए तो इसका सीधा असर घर की किचन में देखने को मिलता है। लोग इसके लिए परेशान हो जाते हैं। वहीं अगर इसकी कीमत में उछाल आ जाए तो भी इसका असर आम जनता पर ही देखने को मिलता है। अब खबर है कि कर्नाटक में दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से वृद्धि होनी है। ऐसे में निश्चित ही एक बार फिर लोगों का किचन बजट बिगड़ने वाला है।

नंदिनी ब्रांड दूध की कीमतों में होगा इजाफा

कर्नाटक समेत दक्षिण के कुछ राज्यों में नंदिनी ब्रांड दूध एक पॉपुलर दूध की ब्रांड है। इसकी पहुँच आम घरों तक है। ऐसे में खबर आई है कि 1 अगस्त से राज्य में इसकी कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोत्तरी की जाएगी। मतलब इसका सीधा असर एक बार फिर जनता पर देखने को मिलेगा। यह भी कहा जा रहा है कि इसी के तर्ज पर अन्य दूध कंपनियां भी अपने कीमतों में इजाफा कर सकती है। ऐसे में जनता को एक बार फिर से महंगाई से लड़ने को तैयार रहना होगा।

सबसे सस्ता है नंदिनी ब्रांड दूध

बता दें कि अब भी देश के विभिन्न हिस्सों में बिकने वालों दूध की तुलना में नंदिनी सबसे सस्ते दूध में से एक है। इसकी कीमत 39 रुपये प्रति लीटर है। वहीं इसकी तुलना में मदर डेयरी की बात करें तो इसकी कीमत 66 रुपये प्रति लीटर है। देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी कीमत में अंतर भी देखने को मिलता है।

मदर डेयरी ने 2022 में 5 बार किया है इजाफा

बता दें कि बीते साल 2022 में मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमत में पांच बार इजाफा किया था। जिससे इसकी कीमत लगभग 12 से 14 रुपये तक बढ़ गई। पहले जो दूध 52 रुपये लीटर बिकता था अब उसकी कीमत 66 रुपये तक है।

नहीं कम होंगी मुश्किलें और हो सकता है इजाफा

किसानों की माने तो इस समस्या का समाधान होता नहीं दिख रहा है। भारी बारिश के कारण धान की फसल को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में पशुओं के लिए चारे की भी दिक्कत होगी। डिमांड ज्यादा रहेगा और सप्लाई कम तो स्वाभाविक है कि चारे की कीमत में इजाफा होगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि दूध की बढ़ती कीमत से राहत नहीं मिलने वाला। आने वाले दिनों में ये और महंगा हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories