रविवार, जून 23, 2024
होमदेश & राज्यMilk Price: आम आदमी के लिए खुशखबरी! कम हुए दूध के दाम,...

Milk Price: आम आदमी के लिए खुशखबरी! कम हुए दूध के दाम, मिल्क पाउडर और बटर के रेट भी गिरे धड़ाम

Date:

Related stories

Amul के बाद Verka और Mother Dairy ने भी बढ़ाई दूध की कीमत, जानें क्या होंगी नई दरें?

Milk Price Hike: सोमवार यानी 3 जून, 2024 की शुरूआत महंगाई की मार के साथ हुई है। देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब मतगणना के लिए नागरिक 4 जून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Milk Price Hike: खाद्य सामग्रियों के साथ अब दूध भी बिगाड़ेगा किचन का बजट, जानिये क्या है इसके महंगा होने की वजह

Milk Price Hike: दूध भारतीय बाजार के लिए उन जरूरी वस्तुओं में से एक हैं जिनकी खपत प्रति दिन हमारे यहाँ लाखों लीटर से ज्यादा है। अगर कभी बाजार में दूध की शॉर्टेज हो जाए तो इसका सीधा असर घर की किचन में देखने को मिलता है।

Milk Price Hike: बिहार के लोगों की जेब हुई ढीली, सुधा दूध ने फिर बढ़ाई कीमत, जानिए क्या है नया रेट

बिहार में सुधा दूध के द्वारा एक बार फिर दामों में बढ़ोतरी की गई है। इसके बढ़ने से अब लोगों की जेब और ढीली होने वाली है।

Milk Price: दूध एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कुछ पिछले कुछ समय से दूध के दामों में लगातार बढ़ोतरी देखी ज्यादा ही थी जिसके बाद अब ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दे कि, जहां देश भर में दूध की कीमतें आसमान छू रही है वहीं उत्तर भारत और महाराष्ट्र के प्रमुख डेरियों की ओर से दूध के खरीद मूल्य कटौती की जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि, पिछले 15 दिनों के दौरान दूध के खरीद मूल्य में 10 फीसदी की कमी देखी गई है।

डेयरी प्रोजेक्ट और बटर की कीमतों में कमी

इसी कड़ी में इंडियन डेयरी एसोसिएशन के अध्यक्ष आरएस सोढ़ी ने कहा कि, वर्षा के कारण गर्मी के सीजन की शुरूआत देरी से हुई है। इस कारण आइसक्रीम, दही, छाछ और अन्य समर्थक से कम बढ़ोतरी हुई है और अभी यह पिक डिमांड पर नहीं पहुंचा है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली के कुछ हिस्सों में डेयरी निमित्त प्रोजेक्ट और बटर की कीमतों में कमी आई है।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

खुदरा दूध की कीमत में कोई बदलाव नहीं

इसी के साथ उद्योग के अधिकारी ने कहा, दूध के खरीद मूल्य पर कटौती के बावजूद इसका लाभ ग्राहकों को नहीं मिलेगा जिसका मतलब यह है कि, खुदरा दूध की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि अधिकारियों का कहना यह है कि, ग्राहकों के लिए सिर्फ एक राहत होगी कि कुछ महीनों तक दूध के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि, दूध की कमी के कारण स्किम्ड मिल्क पाउडर और वाइट बटर के दामों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई थी हालांकि पिछले दो हफ्तों से एसपीएम और बतर की कीमतों में भी 5 से 10 फ़ीसदी की गिरावट आई है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories