सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशBy Election 2023: UP, बंगाल समेत इन 6 राज्यों की 7 विधानसभा...

By Election 2023: UP, बंगाल समेत इन 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, यहां देखें कब होगा मतदान

Date:

Related stories

Viral Video: चुनावी प्रचार के दौरान गुस्से से लाल हुए डिप्टी सीएम! समर्थक को जड़ा जोरदार तमाचा; देखें वीडियो

Viral Video: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार जारी है। इस क्रम में सभी पार्टियों के नेता लगातार रोडशो कर रहे हैं और साथ ही जनसभा को भी संबोधित करने का काम कर रहे हैं।

IPL 2024: IPL में कितनी बार MS Dhoni हुए डक आउट?

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2024...

CBSE Board Result 2024: बोर्ड परीक्षा परिणाम से पहले सामने आए ये बड़े अपडेट, जानें डिटेल

CBSE Board Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वर्ष 2024 में संपन्न हुए बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

By Election 2023: देश के कई राज्यों में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। लेकिन, उससे पहले ही चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है। ये उपचुनाव 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर होने हैं, जिसका शेड्यूल चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने जारी कर दिया है।

इनमें केरल, यूपी, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड जैसे राज्य शामिल हैं, जहां की एक-एक सीट उपचुनाव होना है। जबकि, उत्तरपूर्वी राज्य त्रिपुरा की दो सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है। इन सभी 7 सीटों पर 5 सितंबर को उपचुनाव होगा, जिसके परिणाम 8 सितंबर को आएंगे।

चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

चुनाव आयोग ने इस सबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है। अधिसूचना में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने 6 राज्यों यानी झारखंड, केरल, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 7 (सात) विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। इन सभी सीटों पर 5 सितंबर को उपचुनाव होगा। जिसके परिणाम 8 सितंबर को जारी किए जाएंगे।

क्या है चुनाव का शेड्यूल ?

इन उपचुनावों के लिए 10 अगस्त, 2023 (गुरुवार) को राजपत्र अधिसूचना (Gazette Notification) जारी होगी। जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, नामांकन भरने की अंतिम तिथि 17 अगस्त, 2023 (गुरुवार) तय की गई है।

इसके बाद 18 अगस्त, 2023 (शुक्रवार) को नामांकन की जांच होगी। जबकि, 21 अगस्त, 2023 (सोमवार) तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद 5 सितंबर, 2023 (मंगलवार) को मतदान होगा और 8 सितंबर, 2023 (शुक्रवार) को मतगणना के साथ चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग ने 10 सितंबर, 2023 (रविवार) से पहले इन चुनावों को संपन्न करने के निर्देश जारी किए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories