गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा गवाई बराज परियोजना, 131 करोड़ की...

Ranchi News: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा गवाई बराज परियोजना, 131 करोड़ की लगात से 4 दिन पहले ही बनकर हुई तैयार

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Ranchi News: बराज परियोजना को 131 करोड़ की लागात से निर्माण कराया गया था। गवाई बराज से 30 जुलाई को बाएं कैनाल में पानी छोड़कर ट्रायल किया जा रहा था। पर गुरुवार को नहर का दो मीटर हिस्सा टूट कर बह गया। साथ ही नहर में कई जगहें दरार आ गई। ये हाल तब है जब ट्रायल के दौरान पूरा पानी नहीं छोड़ा गया था।

किन इलाकों को पहुंचा नुकसान

ट्रायल के दौरान मुख्य नहर से जुड़ी सभी शाखा नहर को बंद कर दिया गया था। पर बारिश की वजह से पहली शाखा नहर में मेन नहर का पानी लीक हो गया। जिससे चास प्रखंड के सिलफोर और डाबरहाल गांव के बीच सियालगड़ा में नहर टूट गई। इलाके में नहर का पानी भर गया।

50 सालों के आस पर फिरा पानी

झारखंड के चास और चंदनकियारी के इलाके के लोगों को गवाई बराज का इंतजार 50 सालों से था। परियोजना का उद्देश चास और चंदनकियारी की 12 पंचायतों के 54 गांवों के खेतों में पानी पहुंचाना था।परियोजना के जीर्णोंद्धार का काम जल संसाधन विभाग ने हाल में पूरा किया था।

नहर टूटने की खबर से अधिकारी बेपरवाह

नहर टूटने की खबर से अधिकारियों ने मौके का मुआयना करना तक मुनासिब नहीं समझा। जिस जगह नहर टूटी है वो मुख्य नहर से 500 मीटर दूर है। टूटे नहर का मलबा भ्रष्टाचार का पोल खोल रहा है।

विभाग ने किसानों को बताया जिम्मेदार

वहीं झारखंड के जल संसाधन विभाग के तेनुघाट बांध प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता रंजीत कुजूर ने बताया कि कुछ ग्रामीणों ने सिंचाई के लिए नहर के किनारे ह्यूम पाइप लगा रखा था, जो तेज बारिश के कारण भर गया। वहीं वक्त रहते पाइप को नहीं खोला जा सका, जिससे नहर को नुकसान पहुंचा है। वहीं अधिकारी ने निर्माण कार्य में किसी तरह की ढ़ीलाई नहीं बरतने का दावा करते हुए टूटे नहर की मरम्मत का आश्वासन दिया है।

बराज का जीर्णोद्धार जमशेदपुर के त्रिवेणी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड ने किया है। वहीं विभाग के मुख्य अभियंता ने सूचना होने से इनकार करते हुए मामले की जांच का आश्वासन दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories