रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंCoal Mine Collapse: झारखंड के धनबाद में अवैध खनन के दौरान कोल...

Coal Mine Collapse: झारखंड के धनबाद में अवैध खनन के दौरान कोल खदान धंसी, बच्चे समेत तीन की मौत, कई घायल

Date:

Related stories

Coal Mine Collapse: झारखंड के धनबाद से एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। यहां अवैध खनन के दौरान कोल खदान धंस गई, जिसके चलते बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि कोल खदान में अभी भी डेढ़ दर्जन लोग दबे हुए हैं। जिन्हें बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है। वहीं, घटना की सुचना मिलते ही पुलिस टीम भी मौके पर पहुंची और राहत बचाव कार्य शुरू किया। फिलहाल मलबे में डबे हुए मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें: बिल्कुल सादे अंदाज में हुई वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman की बेटी की शादी, न कोई VIP, न राजनीतिक चेहरे बुलाए

बच्चे समेत तीन की मौत, कई घायल

जानकारी के मुताबिक, ये घटना झरिया कोयलांचल की है, जहां BCCL की एक खदान में चोरी छिपे कोयल निकाला जा रहा था। इसी दौरान कोल खदान धंस गई और उसमें कई मजदूर दब गए। अब तक तीन लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। वहीं, कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। अब हादसे में एक बच्चे की भी मौत हुई है, जो कई सवाल खड़े कर रहे हैं। क्योंकि भारत में बच्चों के काम करने पर पाबंदी है, इसलिए कोल खदान में बच्चा कहां से आया, ये बड़ा सवाल।

काफी समय से हो रहा था अवैध खनन

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पिछले काफी समय से यहां पर अवैध खनन चल रहा था। जिसमें प्रशासन की भी मिलीभगत है। वहीं, इस हादसे के बाद आक्रोशित लोग मुआवजे की मांग कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक लोगों ने BCCL भौरा एरिया ऑफिस का घेराव कर रखा है और शवों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, मौके पर पहुंचे जोड़ापोखर थाना के इंस्पेक्टर विनोद उरांव ने बताया कि कोल खदान के धंसने की सूचना मिली थी। अभी भी कई लोग मलबे में धंसे हुए हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है। अवैध खदान को भरा जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories