सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंAustralia PM India Tour: ऑस्ट्रेलिया-भारत अब साथ मिलकर चीन पर बोलेंगे धावा,...

Australia PM India Tour: ऑस्ट्रेलिया-भारत अब साथ मिलकर चीन पर बोलेंगे धावा, PM Modi और Anthony Albanese ने बनाया ये खास प्लान

Date:

Related stories

Australia PM India Tour:  ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज भारत के दौरे पर हैं। पीएम एंथोनी अल्बनीज का यह दौरा चार दिनों के लिए है। ऐसे में बुधवार को जब ऑस्ट्रेलिया के पीएम गुजरात पहुंचे तो उनका बड़े ही जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने उन्हें सबसे पहले होली की बधाई दी और फिर गले से लगाकर उनका अभिवादन किया। वहीं अब लोग उनके इस दौरे के उद्देश्य को जानने के लिए बेताब हैं। बताया जा रहा है कि पीएम एंथोनी का यह दौरा कई मायनें में भारत के लिए खास है। पीएम मोदी और पीएम एंथोनी अल्बनीज के बीच दिल्ली में कई चीजों को लेकर चर्चा हुई।

चीन के प्रभाव को कम करने की कोशिश

चीन के बढ़ रहे प्रभाव से भारत के साथ- साथ ऑस्ट्रेलिया भी चिंतित है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को ये बखुबी पता है कि भारत ही है जो चीन को पछाड़ सकता है। इसलिए ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने चीन को पछाड़ने के लिए भारत से हाथ मिलाया है। बता दें कि चीन काफी समय से एशिया प्रशांत क्षेत्र में कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है। चीन के कब्जा जमा लेने से भारत के साथ – साथ ऑस्ट्रेलिया का भी बहुत ज्यादा नुकसान है।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023: पाकिस्तान- चीन विवाद के बीच एक बार फिर से भारत सरकार ने जारी किया बड़ा रक्षा बजट, जानें किसको क्या मिला?

व्यापार बढ़ाने की कोशिश में दोनों देश

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच काफी समय से व्यापार होता आ रहा है। ऐसे में इस व्यापार को बढ़ाने के लिए और अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी ने मुक्त व्यापार समझौता की शुरुआत की थी। इस समझौते के तहत अभी तक भारत,ऑस्ट्रेलिया को 96% निर्यातक शुल्क के रूप में देता था। वहीं गुरुवार को बैठक के बाद इस शुल्क को घटाकर शून्य कर दिया गया है। इस शुल्क के घटाए जाने से माना जा रहा है कि अब व्यापार करने में मजबुती मिलेगी।

विजन इंडिया 2035 के तहत होगा काम

ऑस्ट्रेलिया लगातार भारत के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कई तरह की कोशिश कर रहा है। ऐसे में कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया ने ‘विजन इंडिया 2035’ मिशन को लांच किया। इस मिशन के तहत दोनों ही देश ने सिर्फ अच्छे से कारोबार कर सकते हैं बल्कि ऑस्ट्रेलिया भारत के हवाई संपर्क को भी बेहतर बनाने की कोशिश करेगा। इस मिशन के तहत ये बताया जा रहा है कि फूड पार्टनरशिप साथ ही खनन के कारोबार को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: UAE के PM राशिद अल मकतूम ने लिया बड़ा फैसला, ‘Hind City’ के नाम से जाना जाएगा यूएई का ये शहर

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories