Union Budget 2023: 01 फरवरी को केन्द्रीय बजट पेश किया गया। सरकार का मानना है कि इस बजट में सभी वर्ग और श्रेणी के लोगों का ध्यान रखा गया है। ऐसे में सरकार ने डिफेंस मिनस्ट्री को क्या दिया? इस बार डिफेंस बजट 5.93 लाख करोड़ रुपए रखा गया है जो पूरे बजट का 13 प्रतिशत है। पिछली बार का बजट भी पूरे बजट का 13 प्रतिशत ही था।

ये भी पढ़ें: PM Modi ने Union Budget 2023 को बताया “उम्मीदों का बजट”, महिलाओं के साथ ही गरीबों और मध्यम वर्गीय लोगों को मिलेगा लाभ

हथियारों की खरीद के लिए सबसे कम बढ़ोतरी

उम्मीद जताई जा रही थी कि चीन के साथ तनातनी के बीच हथियारों के लिए ज्यादा बजट पेश किया जाएगा लेकिन इस बजट में पिछले तीन साल में हथियारों की खरीद के लिए सबसे कम बढ़ोतरी की गई है। पैसा बचाने के लिए सरकार अग्निवीर योजना लाई लेकिन फिर भी डिफेंस में हथियारों की खरीद के लिए इस बार सबसे कम बजट आवंटित किया गया है। डिफेंस बजट में सरकार ने सबसे ज्यादा रकम सैलरी बांटने के लिए की है। यह रकम पिछले साल के मुकाबले 16 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं इस बजट में रिटायर्ड सैनिकों का भी पूरा ध्यान रखा गया है। पेंशन बजट के लिए 19 हजार करोड़ रुपए बढ़ाए गए हैं।

BudgetPrevious BudgetPresent Budget
Ministry Of Defence5.25 Lakh Crore5.93 Lakh Crore
Capital Budget1.52 Lakh Crore1.62 Lakh Crore
Revenue Budget2.39 Lakh Crore2.77 Lakh Crore
Pension1.19 Lakh Crore1.38 Lakh Crore

डिफेंस की सैलरी के लिए मिला बजट

इस बार डिफेंस की सैलेरी के लिए 2.77 लाख करोड़ रुपए रेवेन्यू बजट के तौर पर आवंटित किए गए हैं। वहीं पिछले साल यह बजट 2.39 लाख करोड़ का था। देखा जाए तो पिछले साल के मुताबिक यह बजट 38 हजार करोड़ ज्यादा है। इस बजट में सैनिकों की सैलेरी, आर्म्ड फोर्सेज के बाकी खर्च जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर मेंटेनेंस, सड़कों और पुलों का निर्माण आदि शामिल होते हैं। इसके साथ ही इसमें Defence Public Sector Unit (DPSU) और कैंटीन स्टोर्स भी आते हैं। बता दें कि जल सेना, वायु सेना और थल सेना में मिलाकर लगभग 14 लाख सैनिक हैं।

ये भी पढ़ें: UAE के PM राशिद अल मकतूम ने लिया बड़ा फैसला, ‘Hind City’ के नाम से जाना जाएगा यूएई का ये शहर

हथियारों की खरीद के लिए मात्र 10 हजार करोड़ का इजाफा

हथियारों की खरीद के लिए इस बजट में मात्र 10 हजार करोड़ रुपए बढ़ाए गए हैं। पिछले साल यह बजट 1.52 लाख करोड़ रुपए का था और इस साल यह बजट 1.62 लाख करोड़ रुपए का है। सेना की ताकत के लिए यह सबसे अहम बजट का हिस्सा होता है। इसके तहत हथियार, विमान आदि खरीदे जाते हैं।

पेंशन के लिए आवंटित किए गए 1.38 लाख करोड़ रुपए

रिटायर्ड सैनिकों के लिए यह बजट 1.38 लाख करोड़ रुपए रखा गया है। पिछले साल यह आंकड़ा 1.19 लाख करोड़ रुपए रखा गया था। देखा जाए तो इस बजट में सीधा 19 हजार करोड़ रुपए बढ़ाए गए हैं। बता दें कि देश में तीनों सेनाओं के रिटायर्ड सैनिकों की संख्या लगभग 26 लाख है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.