शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir को लेकर विवादों में JNU! दीवार पर लिखे गए 'बाबरी...

Ram Mandir को लेकर विवादों में JNU! दीवार पर लिखे गए ‘बाबरी मस्जिद’ निर्माण से जुड़े नारे; जानें पूरा मामला

Date:

Related stories

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रभु श्रीराम लला के भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख का ऐलान भी कर दिया गया है। इससे पूर्व राम मंदिर को लेकर अलग बहस का दौर शुरू है। दरअसल राजधानी दिल्ली में स्थित देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की दीवारों पर बाबरी मस्जिद निर्माण से जुड़े स्लोगन लिखे पड़े हैं। इसके तहत लिखा गया है कि Rebuild Babri Masjid 6 दिसंबर और साथ ही एनएसयूआई के नाम का भी जिक्र है। इस मामले के सामने आने के साथ ही एक अलग किस्म की सुर्खियां बननी शुरू हो गई है। हालाकि इस प्रसंग में एनएसयूआई की ओर से आधिकारिक बयान जारी कर इसे संगठन को बदनाम करने की साजिश करार दिया गया है।

दीवार पर लिखे गए विवादित स्लोगन

राजधानी दिल्ली में स्थित देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) विभिन्न कारणों से सुर्खियों में रहता है जिसको लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं। आज फिर एक बार विश्वविद्यालय को लेकर खूब खबरें बन रही हैं। दरअसल जेएनयू के स्कूल ऑफ लैंग्वेज 2 की बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर की दीवार पर बाबरी मस्जिद निर्माण से जुड़े स्लोगन लिखे गए हैं। इसके तहत लिखा गया है कि “बाबरी मस्जिद का पुनर्निर्माण 6 दिसंबर” और साथ ही कांग्रेस इकाई के छात्र संगठन एनएसयूआई का जिक्र भी किया गया है। इस पूरे प्रकरण में विश्वविद्यालय प्रशासन से दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही जा रही है जिससे की इस तरह के वारदात पर नियंत्रण पाया जा सके।

NSUI का पक्ष

नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) भी इस पूरे प्रकरण में खुलकर सामने आ रहा है। इस छात्र संगठन का कहना है कि विश्वविद्यालय कैंपस की दीवारों पर हेट स्पीच (विवादित स्लोगन) लिखकर कहीं ना कहीं संगठन को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। वहीं जेएनएयू इकाई के एनएसयूआई अध्यक्ष ने भी इस संबंध में अपना पक्ष रखा है। सुधांशु शेखर की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “ये कहीं ना कहीं संगठन को बदलान करने की साजिश है। हम इसस पूरे प्रकरण में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जांच व कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हैं।”

पहले भी सुर्खियों में रहा है JNU

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) को लेकर पहले भी खूब सुर्खियां बनी हैं। दरअसल विश्वविद्यालय की दीवारों पर इससे पूर्व भी हेट स्लोगन लिखे जा चुके हैं। इसके तहत “फ्री कश्मीर” और “तेरी कब्र खुदेगी” जैसे स्लोगन विश्वविद्यालय की दीवारों पर देखे गए हैं। हालाकि ये मामला राम मंदिर (अयोध्या) से जुड़ा है ऐसे में इसको लेकर ज्यादा चर्चा हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories