रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir में शुरू हुई 'अनुष्ठान' की प्रक्रिया, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर...

Ram Mandir में शुरू हुई ‘अनुष्ठान’ की प्रक्रिया, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ट्र्स्ट ने जारी किए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Uttarakhand News: खुशखबरी! धामी सरकार के पहल से अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड भवन, जानें कैसे भक्तों को मिलेगा लाभ

Uttarakhand News: यूपी में सरयू नदी के तट पर बसी रामनगरी अयोध्या समस्त हिंदू जनमानस के लिए आस्था का प्रतीक है।

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है। इसको लेकर प्रभु श्री रामलला के दरबार को अद्भुत तरीके से सजाया-संवारा जा रहा है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर वैदिक विद्वानों और यज्ञाचार्यों द्वारा ‘अनुष्ठान’ की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस कड़ी में राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से सभी प्रांतों विद्वान व ज्ञाताओं को अनुष्ठान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। वहीं 22 जनवरी 2024 के दिन होने वाले प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कुछ अहम बिंदु (निर्देश) भी जारी किए गए हैं जिसको जानना बेहद जरुरी है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह

22 जनवरी 2024 की तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाली है क्योंकि इसी दिन अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा। दरअसल प्राण प्रतिष्ठा का अर्थ है किसी देवता को अपने जीवन में लाना अथवा दैविक शक्ति की स्थापना करना। ऐसे में 22 जवनरी को प्रभु श्रीराम लला की भव्य प्रतिमा को मंदिर दरबार में स्थापित किया जाएगा। इस शुभ कार्य को पीएम मोदी अपने हाथों से करेंगे। वहीं समारोह में प्रमुख रुप से सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत व अनेकों राजनीतिक हस्तियां शामिल होंगी।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े आवश्यक बिंदु

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़ी कुछ अहम बिंदु (निर्देश) जारी किए गए हैं। इसके तहत बताया गया है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सभी परम्पराओं के साधु-सन्त के साथ अन्य क्षेत्रों में भी देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है। वहीं आगंतुकों के लिए तीर्थक्षेत्रपुरम (बाग बिजैसी) में टिन का नगर बसाया गया है जिससे कि श्रद्धालुओं को रहने में दिक्कत ना हो। इसके अलावा देश के 4000 साधु-संतों के साथ गायत्री परिवार, किसान, पत्रकारों व कुछ राजनेताओं को भी आमंत्रित करने की खबर है। राम मंदिर के लिए कारसेवा करने वाले कारसेवकों के परिजनों को भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित किया गया है।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से ही जानकारी दी गई है कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का पूजन 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा और 22 जनवरी को दोपहर में श्रीराम लला दरबार में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को संपन्न किया जा सकेगा। वहीं प्राण-प्रतिष्ठा पूजन के बाद 48 दिन की मंडल पूजा होगी जो विश्वप्रसन्न तीर्थ जी के नेतृत्व में होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories