बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यBihar Divas 2023: PM Modi बोले- ‘अपनी लगन और कठिन परिश्रम’ से...

Bihar Divas 2023: PM Modi बोले- ‘अपनी लगन और कठिन परिश्रम’ से 111 साल का हुआ बिहार, सीएम नीतीश सहित कई नेताओं ने दी बधाई

Date:

Related stories

नीतीश कुमार के बयान के विरोध में धधक रही प्रदर्शन की आग, पूरे बिहार में हंगामा; जानें आखिर मांझी पर क्यों बिफरे CM

Patna News: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीते दिनों विधानसभा की कर्यवाही के दौरान जनसंख्या नियंत्रण पर अपने विचार रखे थे। इस दौरान उनके द्वारा दिए गए बयान को लेकर लगातार सियासत में गर्माहट देखने को मिल रही है।

नीतीश कुमार का पीछा नहीं छोड़ रहा महिलाओं पर दिया बेतुका ज्ञान, CM से इस्तीफा मांगने वाली कौन है ये अमेरिकी सिंगर

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनसंख्या नियंत्रण पर दिए अपने बयानों को लेकर चारो तरफ से घिरते नजर आ रहे हैं। इस क्रम में अब भारत से बाहर भी उनके बयान की निंदा हो रही है और लोग उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

Patna News: जातिगत गणना के बाद अब आर्थिक रिपोर्ट जारी करेगी बिहार सरकार, ये है CM Nitish की तैयारी

Patna News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जाति आधारित जनगणना को अपनी सरकार की बड़ी सफलता मानते हैं। इस क्रम में उन्होंने पटना में आज कहा है कि हमने जो किया है उसकी चर्चा अन्य राज्यों में भी जोरों पर है।

Bihar Divas 2023: बिहार आज अपना 111 वां जन्मोत्सव मना रहा है। आज ही के दिन 1912 में बंगाल प्रांत से अलग होकर बिहार एक नया राज्य गठित हुआ था। बिहारवासी समूचे देश में कहीं भी रह रहे हों। इस दिन को बड़े धूमधाम से मनाते हैं। बिहार की सरकार ने इस दिवस को मनाने की बड़ी तैयारियां कर रखी हैं। बिहार दिवस पर आज राजधानी पटना में कई रंगारंग कार्यक्रम करने की योजना बनाई गई है। यह तीन दिनों तक आयोजित किया जाएगा और इस बार की थीम ‘युवा शक्ति बिहार की प्रगति’ रखी गई है। इस अवसर पर पीएम मोदी से लेकर सीएम नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों को बधाई संदेश भेजे हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने इस मौके पर बिहारवासियों को ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा “बिहार दिवस पर राज्य के अपने सभी भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई! अपने समृद्ध इतिहास और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध बिहार के लोग देश के विकास के लिए हर क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दे रहे हैं। अपनी लगन और कठिन परिश्रम से उन्होंने एक विशेष पहचान बनाई है।”

ये भी पढें: MS Dhoni ने जोधपुर एयरपोर्ट पर 10 मिनट तक किया इंतजार, सेना के कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

सीएम नीतीश ने भी ट्वीट कर दी बधाई

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा “बिहार दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। बिहार का इतिहास गौरवशाली है और हम वर्तमान में अपने निश्चय से बिहार का गौरवशाली भविष्य तैयार कर रहे हैं। विकसित बिहार के सपने को साकार करने में भागीदारी के लिए मैं आप सभी का आह्वान करता हूं। हम सब मिलकर बिहार के गौरव को बढ़ाएंगे।”

बिहार दिवस का इतिहास

बिहार दिवस मनाने का श्रेय तो मौजूदा सीएम नीतीश कुमार को ही जाता है। साल 2010 में पहली बार इस दिन को बिहार दिवस के रूप में मनाने की परंपरा सीएम नीतीश ने शुरू की थी। तभी से इस दिवस को हर साल एक थीम के लक्ष्य के साथ मनाने की भी योजना बनाई गई। जहां पिछले साल इस दिन को बिहार ने ‘जीवन हरियाली बिहार दिवस’ के रूप में मनाया था। वहीं इस साल इसको ‘युवा शक्ति बिहार की प्रगति’ के तौर पर मनाया जा रहा है।

ये भी पढें: Delhi Budget 2023: बजट कल होगा पेश, CM Kejriwal बोले- ‘देर आए दुरुस्त आए’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories