बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Budget 2023: बजट कल होगा पेश, CM Kejriwal बोले- 'देर आए दुरुस्त आए'

Delhi Budget 2023: बजट कल होगा पेश, CM Kejriwal बोले- ‘देर आए दुरुस्त आए’

Date:

Related stories

क्या Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में Ayodhya पहुंचेंगे CM Kejriwal? जानें AAP का स्टैंड

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर बन कर तैयार हो रहा है। इस क्रम में Ram Mandir ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी को आयोजित होने वाले 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को लेकर सभी तरह की तैयारियां की जा रही है।

Delhi Budget 2023: दिल्ली के बजट 2023 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आखिरकार मंजूरी दे दी। इस आशय की जानकारी गृह मंत्रालय की तरफ से ही दिल्ली सरकार को दे दी गई है। इसके बाद तेजी से चले घटनाक्रम के बाद केजरीवाल सरकार ने कल 22 मार्च 2023 को ही बजट पेश करने की घोषणा कर दी। दिल्ली बजट 2023 कल सुबह 11 बजे विधानसभा में पेश किया जाएगा। इसके बाद सीएम केजरीवाल ने सदन में कहा ‘देर आए दुरुस्त आए’

सदन में बरस पड़े सीएम केजरीवाल

आज दिल्ली बजट2023 विधानसभा के सदन में पेश न होने के कारण नाराज सीएम केजरीवाल केंद्र सरकार, उपराज्यपाल और अधिकारियों पर जमकर बरस पड़े। सीएम केजरीवाल ने सदन में कहा ‘देर आए दुरुस्त आए’। पहले ही मंजूरी दे दी होती तो इतना बखेड़ा क्यों खड़ा होता? इसके बाद उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने बजट पर ऑब्जेक्शन लगाए,लेकिन संवैधानिक रूप से तो एलजी को ऑब्जेक्शन लगाने का अधिकार ही नहीं है। सबकुछ एलजी को ही करना है, तो सदन किस लिए बनाया गया है? एक परंपरा चल रही थी। हम लड़ना नहीं चाहते लेकिन 17 मार्च से ही अधिकारी फाइल को दबाकर बैठा रहा और मंत्री फोन करते रहे, बाबजूद जानबूझकर न ही सरकार को सूचना देना जरूरी समझा और न मंत्री को ही।

ये भी पढ़ें: Rahul ने भेजा Delhi Police के नोटिस का जवाब, पीड़िताओं के नाम का नहीं किया जिक्र

घण्टों चला विधानसभा में हंगामा

आज मंगलवार 21 मार्च को दिल्ली बजट 2023 पेश होना था। लेकिन गृह मंत्रालय के मंजूरी न देने के कारण आज पेश नहीं हुआ। इसी मुद्दे को लेकर कल से आज मंजूरी मिलने तक केजरीवाल सरकार और केंद्र सरकार के बीच बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया।जिसकी गूंज का असर इतना कि दिल्ली विधानसभा में सत्तारूढ़ आप तथा विपक्षी भाजपा के बीच जमकर हंगामा चलता रहा। बजट की सूचना छिपाने और लीक करने को लेकर एक दूसरे पर घण्टों आरोप प्रत्यारोप लगाए जाते रहे। इसके बाद सदन की कार्यवाही को 2 घण्टे के लिए स्थगित कर दिया गया।

भाजपा के विजेंद्र गुप्ता सालभर को निलंबित

विधानसभा का समय बर्बाद करने और सदन की आज भाजपा नेता विजेद्र गुप्ता को विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कार्यवाही को बाधा पहुंचाने के लिए भाजपा के विजेद्र गुप्ता को सालभर के लिए निलंबित कर दिया है। उन्होंने आरोपित करते हुए कहा कि विशेषाधिकार उल्लंघन का नोटिस 3 घण्टे पहले दिया जाता है। लेकिन विधायक ने सुनियोजित तरीके से सदन का समय बर्बाद कर कार्यवाही में बाधा डाली।

ये भी पढ़ें:CM Kejriwal ने PM Modi को लिखा पत्र, पूछा-‘आप हम दिल्ली वालों सें क्यों नाराज हैं?’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories