गुरूवार, मई 16, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBihar Legislative Council Recruitment: बिहार में यहां निकली हैं बंपर वैकेंसी, 69...

Bihar Legislative Council Recruitment: बिहार में यहां निकली हैं बंपर वैकेंसी, 69 हजार मिलेगा वेतन, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

Karpoori Thakur को ‘Bharat Ratna’ से सम्मानित करेगी सरकार, जानें PM Modi, CM Nitish व अन्य नेताओं की प्रतिक्रिया

Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को 'भारत रत्न' (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा। भारत सरकार की ओर से ये अहम निर्णय 23 जनवरी को लिया गया है।

Bihar Legislative Council Recruitment: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है। यहां बिहार विधान परिषद ने कई पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती की अच्छी बात ये है की इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

ये भर्ती बिहार विधान परिषद की ओर से निकाली गई है। अगर आप भी परिषद द्वारा निकाली गई इस भर्ती में इच्छुक हैं, तो परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती के माध्यम से कुल 172 पद भरे जाएंगे। जिसमें असिस्टेंट के 30 , डाटा एंट्री ऑपरेटर के 40, रिपोर्टर के 16, लोअर डिविजन क्लर्क के 9, असिस्टेंट लेजिस्लेटर का एक, सिक्योरिटी गार्ड के 52 और ऑफिस अटेंडेंट जैसे पदों पर भर्तीयां की जाएगी।

ये हैं आवेदन की अंतिम तिथि

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई 2023 से शुरू हो चुकी है, जो 21 अगस्त 2023 तक जारी रहेगी। यानी आवेदन तिथि खत्म होने में अब कुछ दिनों का ही समय बचा है। ऐसे में अगर आप भी इस मौके से चूक गए हैं, तो जल्द इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले परिषद की आधिकारिक वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर आपको Recruitment लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद Bihar Vidhan Parishad Recruitment 2023 के लिंक पर जाएं और Apply Online पर क्लिक करें।

इसके बाद मांगी गई सारी डिटेल्स भरें और अपना रजिस्ट्रेशन कर लें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अपना फॉर्म सबमिट करें दे। याद रहे फॉर्म का लेना न भूलें, ये बाद में आपके काम आ सकता है।

कितनी मिलेगी सैलरी ?

अगर आप असिस्टेंट पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा। इसके लिए आपके पास किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग भी आनी चाहिए।

इसी तरह डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए आपको 12वीं पास होना होगा। यहां आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए। डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आपको 25,500 रुपये से 81,100 रुपये तक दिए जाएंगे। वहीं, ऑफिस अटेंडेंट को 21,700 रुपये से 69,100 रुपए तक सैलरी मिलेगी। इसके लिए 10वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories